Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के कीमतों में बदलाव जारी, गुजरात-MP में बढ़ गए दाम, कच्चे तेल में उछाल, जानें अपने शहर का हाल

मध्यप्रदेश समेत आज देश के कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में बदलाव देखा गया है। ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है।

petrol diesel prices

Petrol Diesel Prices: बुधवार को ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल देखा गया है। ब्रेंट क्रूड 0.52% वृद्धि के साथ 82.35 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 0.57% वृद्धि के साथ 78 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुकी है। भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत गतिशील ईंधन मूल्य निर्धारण प्रणाली पर आधारित है। देश में ग्लोबल मार्केट के उतार-चढ़ाव को देखते हुए  नियमित तौर पर पेट्रोल और डीजल के रेट में बदलाव होता रहता है। तेल कंपनियों ने ईंधन के नए रेट जारी कर दिए हैं।

12 मार्च को इन राज्यों में हुआ बदलाव

आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, केरल, मध्यप्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और  उत्तर प्रदेश में आज उछाल देखा गया है। असम, बिहार, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और पश्चिम बंगाल में मामूली गिरावट आई है। दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपए प्रति लीटर है।

देश के महानगरों का हाल

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपए और डीजल की कीमत 92.76 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल का भाव 111.35 रुपए और डीजल की कीमत 97.28 रुपए प्रति लीटर है। चेन्नई में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपए और डीजल की 94.24 रुपए है।

मध्यप्रदेश के कई शहरों में बढ़ गए भाव

मध्य प्रदेश के कई शहरों में आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव देखा गया है। आगर मालवा, अलीराजपुर, बालाघाट, बैतूल, भिंड, भोपाल, दमोह, डिंडौरी, होशंगाबाद, कटनी, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, मुरैना, नरसिंहपुर, राजगढ़, सागर, सीहोर, सीधी और उज्जैन बढ़ोत्तरी देखी गई है। अनूपपुर, अशोक नगर, बड़वानी, दतिया, इंदौर, जबलपुर, पन्ना, रायसेन, सतना, सिवनी, शाजापुर, सिंगरौली और विदिशा में गिरावट आई है।

  • 33 पैसे की वृद्धि के साथ भोपाल में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच चुकी है। यहां डीजल का भाव 29 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 93.90 रुपए प्रति लीटर है।
  • इंदौर में पेट्रोल की कीमत 108.58 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.86 रुपए प्रति लीटर है।
  • जबलपुर में पेट्रोल का भाव 108.68 रुपए और डीजल की कीमत 93.96 रुपए प्रति लीटर है।
  • उज्जैन में एक लीटर पेट्रोल का भाव बढ़कर 108.28 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच चुका है। यहां डीजल की कीमत 94.49 रुपए प्रति लीटर है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News