पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, भोपाल-उज्जैन समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में सस्ता हुआ ईंधन, क्रूड ऑयल में गिरावट, जानें ताजा भाव

petrol diesel prices today

Petrol Diesel Prices Today: ग्लोबल मार्केट में इन दिनों कच्चे तेल में नरमी देखी जा रही है। 25 नवंबर को ब्रेंट क्रूड 1.03% गिरावट के साथ 80.58 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड 2.02% कटौती के साथ 75.54 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है। तेल कंपनियों ने भी शनिवार को पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। गोवा, असम, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान और पंजाब में आज इजाफा हुआ है। वहीं पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, केरल, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ में राहत मिली है।

इन शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े

मध्यप्रदेश में पेट्रोल और डीजल के भाव में उतार-चढ़ाव जारी है। कहीं इजाफा तो कहीं गिरावट देखने को मिली है। सिंगरौली में पेट्रोल पर 74 पैसे और डीजल पर 68 पैसे की वृद्धि हुई है। खरगोन में पेट्रोल पर 72 पैसे और डीजल पर 66 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। मंदसौर में पेट्रोल पर 67 पैसे और डीजल पर 60 पैसे का इजाफा हुआ है।बालाघाट में पेट्रोल 59 पैसे की वृद्धि के साथ 111.20 रुपये तक पहुँच चुका है। इसके अलावा टीकमगढ़, विदिशा, सीहोर, सतना, रीवा, रतलाम, जबलपुर, गुना, बुरहानपुर, भिंड और अशोकनगर में भी पेट्रोल महंगा हुआ है। रीवा में पेट्रोल 111.11 रुपये और डीजल 96.17 रुपये में बिक रहा है।

एमपी के इन जिलों में सस्ता हुआ ईंधन

भोपाल में पेट्रोल 18 पैसे की गिरावट के साथ 108.47 रुपये में बिक रहा है। वहीं डीजल 16 पैसे की कमी के साथ 94.74 रुपये तक पहुँच चुका है। धार में पेट्रोल पर 1.02 रुपये और डीजल पर 95 पैसे की कमी आई है। इंदौर में पेट्रोल 16 पैसे की गिरावट के साथ 108.50 रुपये और डीजल 15 पैसे की कटौती के साथ 93.79 रुपये में बिक रहा है। राजगढ़ में पेट्रोल पर 81 पैसे और डीजल पर 73 पैसे की गिरावट हुई है। उज्जैन में 45 पैसे की कमी के साथ पेट्रोल 108.83 रुपये तक पहुँच चुका है। वहीं डीजल 40 पैसे की गिरावट के साथ 94.10 रुपये में मिल रहा है। उमरिया, शाजापुर, नरसिंहपुर, खंडवा, कटनी, हरदा, देवास, छतरपुर, बेतूल और अनूपपुर में ईंधन सस्ता हुआ है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News