मंडला-इंदौर समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, क्रूड ऑयल में उछाल, नए रेट जारी, जानें यहाँ

Petrol diesel price today

Petrol Diesel Prices Today: 7 अक्टूबर शनिवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। मध्यप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में आज बदलाव देखा जा रहा है। वहीं ग्लोबल मार्केट में आज कच्चे तेल के भाव में इजाफा हुआ है। 0.61% की वृद्धि के साथ 84.58 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई 0.58% इजाफे के साथ 82.79 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

इन राज्यों में पेट्रोल-डीजल महंगा

देशभर के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये से ज्यादा है। इस लिस्ट में पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, सिक्किम, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु , मणिपुर, जम्मू और कश्मीर, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और आंध्र प्रदेश शामिल हैं। लंबे समय से सरकार ने ईंधन के भाव में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि पाँच राज्यों में आ रहे विधानसभा चुनाव के कारण ईंधन के कीमतों में गिरावट का अंदाजा लगाया जा था, लेकिन अब तक ऐसा कुछ नहीं हुआ है। वहीं दूसरी तरफ भारत में लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के प्रयास में जुटी है।

एमपी के इन जिलों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

एमपी में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। मंडला में पेट्रोल पर 1.07 रुपये और डीजल पर 0.98 रुपये का उछाल आया है। इंदौर में पेट्रोल पर 44 पैसे और डीजल पर 40 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 109.10 रुपये और डीजल की 94.34 रुपये प्रति लीटर है। उज्जैन में पेट्रोल 27 पैसे की वृद्धि के 109.28 रुपये और डीजल 24 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 94.49 रुपये में बिक रहा हा। मुरैना में पेट्रोल पर 70 पैसे और डीजल पर 63 पैसे का उछाल आया है। मंदसौर में पेट्रोल पर 59 पैसे और डीजल पर 54 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। आगर मालवा में 25 पैसे, अशोकनगर में 36 पैसे, बालाघाट में 36 पैसे, देवास में 20 पैसे, धार में 46 पैसे, डींडोरी में 57 पैसे, जबलपुर में 21 पैसे, सागर में 59 पैसे, सीहोर में 40 पैसे, शहडोल में 39 पैसे, सिंगरौली में 18 पैसे और विदिशा में 28 पैसे की वृद्धि पेट्रोल में हुई है। इन शहरों में डीजल भी महंगा हुआ है।

इन शहरों में सस्ता हुआ ईंधन

कुछ शहर ऐसे भी हैं, जहां ईंधन के भाव में गिरावट हुई है। छतरपुर में पेट्रोल पर 1.01 रुपये और डीजल पर 91 पैसे की कटौती हुई है। शिवपुरी में पेट्रोल पर 1.03 रुपये की कमी आई है। भोपाल में भी राहत मिली है, यहाँ पेट्रोल की कीमत 108.29 रुपये और डीजल की 93.58 रुपये है। अनूपपुर, बेतूल, छिंदवाड़ा, दमोह, गुना, हरदा, झाबुआ, खंडवा, खरगीं, रायसेन, सतना और सीधी में पेट्रोल और डीजल सस्ता हुआ है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News