साल के आखिरी दिन रीवा-मंडला समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, इन राज्यों में भी हुआ बदलाव, जानें ताजा भाव

petrol diesel prices

Petrol Diesel Prices Today: वर्ष 2023 के अंतिम दिन कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में बदलाव हुआ है। तेल कंपनियों ने ईंधन के नए रेट जारी कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, झारखंड, हरियाणा, गोवा, छत्तीसगढ़ और असम में वृद्धि हुई है। बिहार, गुजरात, केरल, मणिपुर और तेलंगाना में गिरावट आई है। रविवार को क्रूड ऑयल के कीमतों को अपडेट नहीं किया गया है। ब्रेंट क्रूड 77.04 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड 71.65 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है। बीते दिन कच्चे तेल के भाव में गिरावट आई थी।

वर्ष 2024 में मिल सकती है राहत

नए साल में पेट्रोल और डीजल के मोर्चे पर राहत का अंदाजा लगाया जा रहा है। सरकार फ्यूल के रेट में कटौती कर सकती है। हालांकि ऐसा कब होगा इस बात से जुड़ी जानकारी सामने नहीं आई है। पेट्रोल और डीजल के भाव में 10 रुपये की गिरावट हो सकती है। आखिरी बार 6 अप्रैल 2022 को केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के कीमतों में 6 रुपये की कटौती की थी।

एमपी के इन जिलों में बढ़ गए दाम

मंडला में पेट्रोल पर 1.05 रुपये और डीजल पर 96 पैसे की वृद्धि हुई है। मुरैना में पेट्रोल पर 66 पैसे और डीजल पर 59 पैसे का इजाफा हुआ है। रीवा में पेट्रोल पर 50 पैसे और डीजल पर 46 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है, यहाँ पेट्रोल का भाव बढ़कर 111.47 रुपये और डीजल का 96.51 रुपये तक पहुँच चुका है। उज्जैन में पेट्रोल पर 28 पैसे और डीजल पर 25 पैसे का इजाफा हुआ है। महाकाल की नगरी में पेट्रोल 109.29 रुपये और 94.50 रुपये में बिक रहा है। भोपाल में भी आज पेट्रोल पर 36 पैसे और डीजल पर 32 पैसे का उछाल आया है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये और डीजल की 93.90 रुपये है। अशोकनगर, बालाघाट, छतरपुर, दतिया, होशंगाबाद, जबलपुर, कटनी, राजगढ़, सीहोर, सिवनी और शहडोल में भी आज ईंधन के भाव बढ़ गए हैं।

यहाँ मिली राहत

31 दिसंबर को एमपी के कई जिलों में गिरावट भी आई है। नरसिंहपुर में पेट्रोल पर 1.11 रुपये और डीजल पर 98 पैसे की गिरावट आई है। पन्ना में पेट्रोल पट 86 पैसे, सतना में 1.14 रुपये, उमरिया में 42 पैसे, विदिशा में 44 पैसे और  झाबुआ में 70 पैसे की गिरावट पेट्रोल के भाव में हुई है। इन शहरों में डीजल भी सस्ता हुआ है। अलीराजपुर, अनूपपुर, बेतूल, भिंड, छिंदवाड़ा, दमोह, धार, गुना, हरदा, खंडवा, रायसेन, सागर, शाजापुर, शिवपुर, सीधी और टीकमगढ़ में भी फ्यूल के दाम घटे हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News