पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव, राजगढ़-धार समेत मध्यप्रदेश के इन जिलों में सस्ता हुआ ईंधन, कच्चे तेल में उछाल, जानें अपने शहर का हाल

petrol diesel prices

Petrol Diesel Prices Today: तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के नए रेट अपडेट कर दिए हैं। आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, झारखंड और गोवा में ईंधन में वृद्धि देखी गई है। वहीं हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और यूपी में गिरावट हुई है। मध्यप्रदेश के कई जिलों में आज फ्यूल के रेट स्थिर हैं। ग्वालियर,इंदौर, झाबुआ, कटनी, नरसिंहपुर, पन्ना, शहडोल, शाजापुर, श्योपुर। सिवनी, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, विदिशा, बालाघाट, बुरहानपुर, छतरपुर, दमोह, डींडोरी और गुना में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इंदौर और ग्वालियर में पेट्रोल का भाव 109 रुपये के नीचे है ।

खरगोन समेत एमपी के कई जिलों में महंगा हुआ ईंधन

बड़वानी में पेट्रोल पर 34 पैसे और डीजल पर 31 पैसे की वृद्धि हुई है। खरगोन में पेट्रोल पर 74 पैसे और डीजल पर 69 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। इसके अलावा शिवपुरी, नीमच, देवास, छिंदवाड़ा, भिंड और अलीराजपुर में ईंधन के भाव में उछाल देखा गया है।

इन जिलों में घट गए दाम

राजगढ़ में पेट्रोल पर 1.02 रुपये और डीजल पर 94 पैसे की गिरावट आई है। होशंगाबाद में पेट्रोल पर 74 पैसे और डीजल पर 73 पैसे की कमी आई है। बेतूल में पेट्रोल पर 51 पैसे और डीजल पर 46 पैसे की कटौती हुई है। भोपाल में पेट्रोल पर 10 पैसे और डीजल पर 9 पैसे की कमी आई है। एमपी की राजधानी में पेट्रोल का भाव 108.65 रुपये और डीजल का 93.90 रुपये प्रति लीटर है। उज्जैन में 32 पैसे की गिरावट के साथ पेट्रोल की कीमत 108.81 रुपये तक पहुँच चुकी है। वहीं डीजल की कीमत 94.08 रुपये है। रीवा में पेट्रोल पर 42 पैसे और डीजल पर 39 पैसे की गिरावट आई है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 111.05 रुपये और डीजल की 96.12 रुपये है। धार, टीकमगढ़, सागर, सीहोर, सतना, रायसेन, खंडवा, हरदा, अशोकनगर और अनूपपुर में पेट्रोल और डीजल सस्ता हुआ है।

कच्चे तेल का हाल

क्रूड में आज उछाल आया है। ब्रेंट क्रूड का भाव 0.16% वृद्धि के साथ 77.32 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है। वहीं  डब्ल्यूटीआई क्रूड का भाव 72.42 डॉलर प्रति बैरल है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News