मंडला-उज्जैन समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में लगी पेट्रोल-डीजल में आग, बढ़ गए दाम, कच्चे तेल में भारी उछाल, जानें ताजा भाव

petrol diesel prices today

Petrol Diesel Prices Today: ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के भाव (Crude Oil Price) में उछाल देखा गया है। ब्रेंट क्रूड 0.43% वृद्धि के साथ 74.62 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड में 0.52%  बढ़ोत्तरी के साथ 70 डॉलर के नीचे पहुँच चुका है। गुरुवार को देश के कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल के भाव में बदलाव देखा गया है। असम, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में ईंधन महंगा हुआ है। वहीं पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, बिहार और आंध्र प्रदेश में फ्यूल के रेट में गिरावट आई है।

एमपी के इन शहरों में महंगा हुआ फ्यूल

मंडला में पेट्रोल पर 1.05 रुपये और डीजल पर 96 पैसे की वृद्धि हुई है। छतरपुर में पेट्रोल पर 64 पैसे और डीजल पर 58 पैसे का उछाल आया है। नरसिंहपुर में पेट्रोल पर 57 पैसे और डीजल पर 50 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। उज्जैन में पेट्रोल पर 48 पैसे और डीजल पर 42 पैसे का इजाफा हुआ है। महाकाल की नगरी में पेट्रोल का भाव 109.29 रुपये और डीजल का 94.50 रुपये प्रति लीटर है। हरदा में पेट्रोल पर 41 पैसे और डीजल 38 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। भिंड में पेट्रोल पर 44 पैसे और डीजल पर 40 पैसे की वृद्धि हुई है। रीवा, सागर, सीहोर, रतलाम, राजगढ़, खरगोन, खंडवा, जबलपुर, दतिया, बुरहानपुर, बालाघाट और बड़वानी में ईंधन महंगा हुआ है। रीवा में पेट्रोल की कीमत 111.11 रुपये और डीजल की 96.17 रुपये है। जबलपुर में पेट्रोल का भाव 108.80 रुपये और डीजल का 94.06 रुपये है। बुरहानपुर, खंडवा और शहडोल में पेट्रोल की कीमत 111 रुपये के पार जा चुकी है।

इन जिलों में घट गए दाम

एमपी के कई जिलों में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में गिरावट भी आई है। राजधानी भोपाल में पेट्रोल पर 27 पैसे और डीजल पर 24 पैसे की कमी हुई है। यहाँ पेट्रोल 108.38 रुपये और डीजल 93.66 रुपये में बिक रहा है। कटनी में पेट्रोल पर 50 पैसे और डीजल पर 47 पैसे की कटौती हुई है। सतना में पेट्रोल पर 92 पैसे और डीजल पर 84 पैसे की गिरावट हुई है। उमरिया, सीधी, श्योपुर, शाजापुर, सिवनी, रायसेन, पन्ना, मुरैना, मंदसौर, गुना, धार, दमोह, छिंदवाड़ा, बेतूल, अनूपपुर और अलीराजपुर में भी पेट्रोल और डीजल सस्ता हुआ है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News