पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, कई राज्यों में बदल गए ईंधन के दाम, एमपी में कहीं घटे तो कहीं बढ़ गए भाव, जानें अपने शहर का हाल

पेट्रोल और डीजल का ताजा भाव जारी हो चुका है। मध्यप्रदेश के कई जिलों में ईंधन के भाव में बदलाव आया है। आइए जानें आपके शहर में फ्यूल का भाव क्या है?

petrol diesel Price

Petrol Diesel Prices Today: ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के कीमतों में बढ़ोत्तरी देखी गई है। 0.34% वृद्धि के साथ ब्रेंट क्रूड का भाव 77.59 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है। डब्ल्यूटीआई क्रूड 72.41 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। तेल कंपनियों मे 5 फरवरी सोमवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपडेट कर दी है।

इन राज्यों में हुआ बदलाव

बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा और तेलंगाना में फ्यूल के कीमतों में इजाफा हुआ है। तमिलनाडु, मणिपुर, असम और आंध्र प्रदेश में गिरावट आई है। मध्यप्रदेश में ईंधन के भाव में उतार-चढ़ाव जारी है।

एमपी के इन जिलों में बढ़ दाम

टीकमगढ़ में पेट्रोल पर 27 पैसे और डीजल पर 25 पैसे की वृद्धि हुई है, यहाँ पेट्रोल का भाव 109.74 रुपये प्रति लीटर है। प्रदेश में पेट्रोल की औसतन कीमत 109.75 रुपये प्रति लीटर है, डीजल की 94.92 रुपये है। छतरपुर में पेट्रोल पर 88 पैसे और डीजल पर 80 पैसे की वृद्धि हुई है, यहाँ पेट्रोल की कीमत 110.94 रुपये है। मंदसौर में 59 पैसे के इजाफे के साथ पेट्रोल का भाव 109.75 रुपये प्रति लीटर है, डीजल 54 पैसे की वृद्धि के साथ 94.93 रुपये तक पहुँच चुका हो। मुरैना, नरसिंहपुर, राजगढ़, रतलाम, सीहोर, सिवनी और शिवपुरी में फ्यूल के रेट में बढ़ोत्तरी हुई है। इंदौर में पेट्रोल की कीमत 108.70 रुपये है, डीजल का भाव 93.97 रुपये तक जा चुका है। अनूपपुर में पेट्रोल का भाव 111.47 रुपये तक पहुँच चुका है।

यहाँ घट गए दाम

एमपी के कई जिलों में आज गिरावट आई है। इस लिस्ट में आगर मालवा, बड़वानी, बैतूल, भिंड, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, झाबुआ, खंडवा, रीवा, सागर, सीधी और सिंगरौली में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में हल्की कटौती हुई है। रीवा में पेट्रोल का भाव घटकर 111.47 रुपये तक पहुँच चुका है। खंडवा और शहडोल में कमी के बाद भी पेट्रोल का भाव 111 रुपये डीजल का 96 रुपये के ज्यादा है।

इन जिलों मीन कोई बदलाव नहीं

कई शहरों में ईंधन का भाव स्थिर है, इसमें भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर, अलीराजपुर, भिंड, दतिया, दमोह, धार, गुना, कटनी, मंडला, नीमच, रायसेन, सतना, शाजापुर, उमरिया और विदिशा शामिल हैं। भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.75 रुपये है, डीजल 93.99  रुपये में बिक रहा है। उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 109 रुपये और डीजल की 94.25 रुपये है। ग्वालियर में पेट्रोल की कीमत 108,58 रुपये प्रति लीटर है। बदलाव के बिना भी बालाघाट, बुरहानपुर और श्योपुर में पेट्रोल की कीमत 111 रुपये के पार है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News