पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, धार-पन्ना समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में लगी ईंधन में आग, क्रूड ऑयल में उछाल, जानें ताजा भाव

petrol diesel prices today

Petrol Diesel Prices Today: मध्यप्रदेश में एक दिन बाद मतदान होने जा रहा है। इससे पहले सरकार ने पेट्रोल और डीजल में कोई बदलाव नहीं किया है। तेल कंपनियों ने 15 नवंबर को पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। एमपी समेत कई राज्यों में फ्यूल के रेट में  बदलाव देखा गया है। केरल,ओडिशा, तेलंगाना और उत्तरप्रदेश में इजाफा हुआ है। तमिलनाडु, राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, कर्नाटक, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, गोवा, छत्तीसगढ़, असम और आंध्र प्रदेश में गिरावट आई है।

कच्चे तेल में तेजी

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के भाव में बुधवार को उछाल आया है। 0.30% वृद्धि के साथ ब्रेंट क्रूड 82.72 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड में 0.24% का इजाफा हुआ है।

एमपी के इन जिलों में आया उछाल

मध्यप्रदेश में फ्यूल के रेट में उतार-चढ़ाव जारी है। कहीं इजाफा तो कहीं गिरावट का सिलसिला बरकरार है। बुधवार को उमरिया में पेट्रोल पर 42 पैसे और डीजल पर 39 पैसे की वृद्धि हुई है। सिवनी में पेट्रोल पर 61 पैसे और डीजल पर 56 पैसे का इजाफा हुआ है। राजगढ़ में पेट्रोल पर 43 पैसे और डीजल पर 39 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। पन्ना में पेट्रोल पर 86 पैसे और डीजल पर 79 पैसे का इजाफा हुआ है। नरसिंहपुर में पेट्रोल पर 79 पैसे और डीजल पर 69 पैसे की वृद्धि हुई है। छतरपुर में पेट्रोल पर 86 पैसे और डीजल पर 76 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। अनूपपुर में पेट्रोल पर 88 पैसे और डीजल पर 81 पैसे का उछाल आया है। सीधी, शिवपुरी, श्योपुर, सागर , खरगोन, खंडवा, हरदा, दमोह, बेतूल और आगर मालवा में ईंधन के भाव में बढ़ोत्तरी हुई है।

इन शहरों में घट गए दाम

बड़वानी में पेट्रोल पर 60 पैसे और डीजल पर 55 पैसे की गिरावट हुई है। भिंड में पेट्रोल पर 47 पैसे और डीजल पर 43 पैसे की कमी आई है। भोपाल में पेट्रोल पर 15 पैसे और डीजल पर 13 पैसे की गिरावट आई है। पेट्रोल 108.32 रुपये और डीजल 93.61 रुपये में बिक रहा है। रीवा में 90 पैसे की कटौती के साथ पेट्रोल 111.19 रुपये में बिक रहा है। वहीं डीजल की कीमत 96.25 रुपये है। उज्जैन में फ्यूल के रेट कमी आई है, यहाँ पेट्रोल 109 रुपये और डीजल 94.25 रुपये में बिक रहा है। इंदौर में पेट्रोल 108.66 रुपये और डीजल 93.94 रुपये तक पहुँच चुका है। मंदसौर में पेट्रोल पर 1.11 रुपये और डीजल पर 1.01 रुपये की गिरावट आई है। इसके अलावा मुरैना, रतलाम, सीहोर, शहडोल, सिंगरौली, टीकमगढ़, विदिशा, जबलपुर, गुना, बुरहानपुर, भिंड, बालाघाट, बड़वानी और अशोकनगर में भी राहत मिली है।

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News