पेट्रोल-डीजल के भाव जारी, मध्यप्रदेश में कहीं बढ़ें तो कहीं घट गए दाम, इन राज्यों में भी हुआ बदलाव, क्रूड ऑयल में तेजी, जानें लेटेस्ट रेट

petrol diesel Price

Petrol Diesel Prices Today: तेल कंपनियों ने 16 जनवरी 2024 को पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। बिहार, गोवा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और केरल में इजाफा हुआ है। पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, पंजाब, राजस्थान, कर्नाटक, असम और आंध्र प्रदेश में गिरावट आई है। मध्यप्रदेश में आज भी ईंधन के कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी हैं। कहीं इजाफा तो कहीं गिरावट आई है।

एमपी के इन शहरों में बढ़ गए दाम

अनूपपुर में पेट्रोल पर 34 पैसे और डीजल पर 32 पैसे की वृद्धि हुई है। बड़वानी में पेट्रोल पर 27 पैसे और डीजल पर 25 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। छिंदवाड़ा में पेट्रोल पर 83 पैसे और डीजल पर 75 पैसे का इजाफा हुआ है। देवास में पेट्रोल पर 19 पैसे और डीजल पर 18 पैसे का उछाल आया है। ग्वालियर में पेट्रोल पर 46 पैसे और डीजल पर 42 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। कटनी में पेट्रोल पर 50 पैसे की वृद्धि हुई है। इंदौर और सस्ता में भी हल्का इजाफा देखा गया है। अनूपपुर में पेट्रोल का भाव 111 रुपये और डीजल का 96 रुपये के पार है। इंदौर में पेट्रोल की कीमत 108.66 रुपये और डीजल की 93.94 रुपये है।

यह जिलों में घट गए दाम

बालाघाट, बैतूल, हरदा, होशंगाबाद, मंडला, मुरैना, राजगढ़, सीहोर, शहडोल और उज्जैन में ईंधन के कीमतों में कमी आई  है। गिरावट के बावजूद शहडोल में पेट्रोल का भाव 111.28 रुपये प्रति लीटर है। उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 108.81 रुपये प्रति लीटर है, डीजल 94.08 रुपये में बिक रहा है।

एमपी की राजधानी में कोई बदलाव नहीं

भोपाल समेत एमपी के कई जिलों में आज फ्यूल के रेट में कोई बदलाव नहीं देखा गया है। बदलाव के बिना भी खंडवा, बुरहानपुर और श्योपुर में पेट्रोल का भाव 111 रुपये से अधिक है, जो दिल्ली समेत कई राज्यों से काफी अधिक है। राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.65 रूपये प्रति लीटर है, डीजल यहाँ 93.90 रुपये में बिक रहा है।

क्रूड ऑयल का भाव

ग्लोबल मार्केट में भी क्रूड ऑयल के कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। ब्रेंट क्रूड 0.13% बढ़ोत्तरी के साथ 78.25 डॉलर प्रति बैरल है। डब्ल्यूटीआई 0.23% गिरावट के साथ 72.51 डोलरब प्रति बैरल में बिक रहा है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News