पेट्रोल-डीजल के नए रेट अपडेट, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में बदल गए दाम, गाड़ी की टंकी फुल कराने से पहले जान लें ताजा भाव 

petrol diesel prices

Petrol Diesel Prices Today: मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल की किल्लत देखी जा रही है। इसी बीच तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट अपडेट कर दिए हैं। देश के कई राज्यों में बदलाव देखा गया है। तमिलनाडु, पंजाब, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड और गोवा में ईंधन के भाव में इजाफा हुआ है। जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र और उत्तराखंड में गिरावट देखी गई है।

मध्यप्रदेश में ईंधन दिल्ली से ज्यादा महंगा

मध्यप्रदेश में फ्यूल के रेट में उतार-चढ़ाव जारी है। 3 जनवरी को कहीं गिरावट तो कहीं उछाल देखा जा रहा है। प्रदेश में पेट्रोल की औसतन कीमत 109.72 रुपये प्रति लीटर है। लेकिन कई जिले ऐसे भी जहां पेट्रोल का भाव 111 रुपये के पार है। वहीं कुछ शहरों में पेट्रोल की कीमत 109 रुपये से भी नीचे है। राजधानी दिल्ली की तुलना में एमपी में फ्यूल के रेट काफी अधिक हैं।

एमपी के इन शहरों में बढ़ गए दाम

बुधवार को खंडवा में पेट्रोल पर 53 पैसे और डीजल पर 49 पैसे की वृद्धि हुई है। इंदौर में पेट्रोल पर 52 पैसे और डीजल पर 48 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। ग्वालियर में पेट्रोल पर 46 पैसे और डीजल पर 42 पैसे का इजाफा हुआ है। इन तीनों शहरों में पेट्रोल की कीमत 110 रुपये के नीचे है। इसके अलावा आगर मालवा, देवास, रायसेन, राजगढ़, सतना और उज्जैन में भी ईंधन के भाव में हल्का उछाल आया है। महाकाल की नगरी में पेट्रोल की कीमत 109.02 रुपये है, डीजल 95.81 रुपये में बिक रहा है। इंदौर में पेट्रोल का भाव 109.10 रुपये है। डीजल की कीमत 94.34 रुपये प्रति लीटर है।

इन जिलों में मिली राहत

मुरैना में पेट्रोल का भाव घटकर 108.53 रुपये तक पहुँच चुका है। रीवा में भी ईंधन के कीमतों में गिरावट आई है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 110.86 रुपये और डीजल की 95.95 रुपये है। भिंड, भोपाल, बालाघाट, जबलपुर समेत कई जिलों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। भोपाल में पेट्रोल की कीमत आज भी 108.65 रुपये प्रति लीटर है। डीजल 93.90 रुपये में बिक रहा है।

क्रूड का हाल

नए साल के तीसरे दिन क्रूड ऑयल में गिरावट देखने को मिली है। ब्रेट क्रूड 75.85 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 70.34 डॉलर प्रति बैरल है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News