पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, मंडला-दमोह समेत MP के कई जिलों में बढ़ गए दाम, यहाँ मिली राहत, जानें 30 जनवरी का ताजा भाव

मध्यप्रदेश में मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के कीमतों में कहीं इजाफा तो कहीं गिरावट देखी गई है। भोपाल समेत कुछ शहरों में ईंधन के भाव स्थिर हैं। आइए जानें आपके शहर में फ्यूल का हाल क्या है?

Manisha Kumari Pandey
Published on -
petrol diesel Price

Petrol Diesel Prices Today: तेल कंपनियों ने 30 जनवरी, मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के नए जारी कर दिए हैं। मध्यप्रदेश के साथ-साथ कई राज्यों में फ्यूल के रेट में वृद्धि देखी गयी है। गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में इजाफा हुआ है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, राजस्थान, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, गोवा, छत्तीसगढ़, बिहार और असम में गिरावट आई है।

एमपी के इन  जिलों में आया उछाल

मध्यप्रदेश में आज कहीं इजाफा तो कहीं गिरावट हुई है। अनूपपुर में पेट्रोल पर 88 पैसे और डीजल पर 81 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 111 रुपये प्रति लीटर से अधिक है। दमोह में पेट्रोल पर 58 पैसे और डीजल पर 50 पैसे का इजाफा हुआ है। उमरिया में पेट्रोल पर 42 पैसे और डीजल पर 39 पैसे का का उछाल आया है। मंडला में पेट्रोल पर 42 पैसे और डीजल पर 38 पैसे की वृद्धि हुई है। नीमच, खंडवा, पन्ना, रायसेन, शाजापुर, श्योपुर, शिवपुरी, सीधी, बड़वानी, आगर मालवा और अलीराजपुर में भी ईंधन महंगा हुआ है।

यहाँ घट गए दाम

एमपी के कई जिलों में मंगलवार को ईंधन के भाव में कटौती हुई है। मंदसौर में पेट्रोल पर 1 रुपये और डीजल पर 92 पैसे की कमी हुई है। खरगोन में पेट्रोल पर 1.10 रुपये और डीजल 1 रुपये की गिरावट आई है। दोनों ही शहरों में पेट्रोल की कीमत 109 रुपये के पार और 110 रुपये से कम है। बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, धार, दतिया, देवास, ग्वालियर, होशंगाबाद, इंदौर, झाबुआ, मुरैना, नरसिंहपुर, राजगढ़, रतलाम, रीवा, सीहोर, सिवनी, शहडोल,सिंगरौली, उज्जैन और विदिशा में भी पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ है। उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 108,87 रुपये है, डीजल 94.13 रुपये तक पहुँच चुका है। रीवा और बुरहानपुर में गिरावट के बाद भी ईंधन का भाव 111 रुपये से अधिक है। इंदौर में पेट्रोल 108.67 रुपये में बिक रहा है, डीजल का भाव 93.95 रुपये प्रति लीटर है।

एमपी के इन जिलों में कोई बदलाव नहीं

भोपाल समेत कई प्रदेश के कई जिलों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी में पेट्रोल का भाव 108.65 रुपये और डीजल कस 93.90 रुपये है। गुना, डींडौरी, कटनी, सागर, बैतूल, भिंड और जंबलपुर में भी ईंधन के भाव स्थिर हैं।

कच्चे तेल का हाल

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल में उतार-चढ़ाव जारी है। ब्रेंट क्रूड 0.24% वृद्धि के साथ 82.60 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है। डब्ल्यूटीआई क्रूड 76.97 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News