Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, बिहार-पंजाब में आया उछाल, MP में कई जिलों में हुआ बदलाव, जानें ताजा भाव

मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में आज बदलाव देखा गया है। भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.90 रुपये प्रति लीटर है।

Petrol diesel price

Petrol Diesel Prices Today: ग्लोबल मार्केट में 7 मार्च 2024 कच्चे तेल के कीमतों में उछाल आया है। ब्रेंट क्रूड 0.10% वृद्धि के साथ 82.88 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है। 0.13% बढ़ोत्तरी के साथ डब्ल्यूटीआई की कीमत 79.03 डॉलर प्रति बैरल है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं।

इन राज्यों में हुआ बदलाव

आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, मणिपुर और पंजाब में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में वृद्धि हुई है। असम, छत्तीसगढ़, गोवा, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में गिरावट देखने को मिला है। पटना में पेट्रोल की कीमत 107.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.09 रुपये प्रति लीटर है। लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 96.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.78 रुपये प्रति लीटर है। बेंगलुरू में पेट्रोल की कीमत 101.94 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 87.89 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली में पेट्रोल का भाव 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल का दाम 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 94.27 रुपये प्रति लीटर है।

एमपी के इन शहरों में बदले भाव

मध्यप्रदेश के कई शहरों में आज बदलाव देखा गया है। अलीराजपुर, अनूपपुर, बड़वानी, बैतूल, भिंड, छिंदवाड़ा, दमोह, गुना, इंदौर। झाबुआ, कटनी, पन्ना, रतलाम, सागर, सिवनी, श्योपुर, शिवपुरी, सीधी और उमरिया में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में मामूली इजाफा हुआ है। नरसिंहपुर और सतना में ईंधन के भाव में करीब 1 रुपये का उछाल आया है। अशोकनगर, बालाघाट, बुरहानपुर, छतरपुर, दतिया, होशंगाबाद, खंडवा, मंडला, मुरैना, राजगढ़, शहडोल, शाजापुर, टीकमगढ़, उज्जैन और विदिशा में ईंधन के भाव में गिरावट आई है।

एमपी के विभिन्न शहरों में ईंधन का भाव

राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.90 रुपये प्रति लीटर है। लखनऊ, पटना, दिल्ली और बेंगलुरू के मुकाबले में भोपाल में फ्यूल का प्राइस अधिक है। इंदौर में पेट्रोल का भाव 108.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 93.95 रुपये प्रति लीटर है। ग्वालियर में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 108.91 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है। जबलपुर में पेट्रोल का भाव 108.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 93.84 रुपये प्रति लीटर है। उज्जैन में पेट्रोल 109.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.37 रुपये पर कारोबार कर रहा है। बुरहानपुर, अनूपपुर, खंडवा, रीवा और श्योपुर में पेट्रोल का भाव 111 रुपये और डीजल कीमत 96 रुपये के पार है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News