गुरुवार को पेट्रोल-डीजल का ताजा भाव जारी, उज्जैन-दमोह समेत MP के कई जिलों में बदले दाम, जानें अपने शहर का हाल

23 मई को पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें अपडेट हो चुकी है। इंदौर, उज्जैन समेत एमपी के कई जिलों में बदलाव हुआ है।

petrol diesel prices

Petrol Diesel Prices Today: 23 मई को पेट्रोल और डीजल के नए रेट अपडेट हो चुके हैं। कई राज्यों में आज बदलाव देखा गया है। आंध्र प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, केरल, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम और ओडीशा में आज गिरावट देखने को मिली है। पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पंजाब, महाराष्ट्र, कर्नाटक, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, गोवा और असम में फ्यूल के रेट में इजाफा हुआ है।

महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत

भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के कीमतों पर आधारित होते हैं। तेल कंपनियां कच्चे तेल की कीमतों की समीक्षा कर रोजाना ईंधन के नए रेट अपडेट करती हैं। महानगरों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। 1 लीटर पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 94.72 रुपए, मुंबई में 104.21 रुपए, कोलकाता में 103.94 रुपए और चेन्नई में 100.75 रुपए है। 1 लीटर डीजल की कीमत दिल्ली में 87.62 रुपए, मुंबई में 92.15 रुपए, कोलकाता में 90.76 रुपए और चेन्नई में 92.34 रुपए है।

कच्चे तेल की कीमत

ग्लोबल मार्केट में आज कच्चे तेल के भाव में गिरावट देखी गई है। ब्रेंट क्रूड 0.55% की गिरावट के साथ 81.45 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड 0.67% की कमी के साथ 77.05 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुका है।

मध्यप्रदेश में फ्यूल का हाल

मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत अलग-अलग है। अनूपपुर, अशोकनगर, बड़वानी, बालाघाट, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, देवास, इंदौर, जबलपुर, झाबुआ, खरगोन, मंडला, पन्ना, रीवा, सतना, शहडोल, शाजापुर, सिंगरौली, टीकमगढ़ और उज्जैन में मामूली इजाफा हुआ है। विदिशा, सीधी, शिवपुरी, सिवनी, शिवपुरी, सागर, राजगढ़, रायसेन, नरसिंहपुर, मंदसौर, कटनी, होशंगाबाद, ग्वालियर, गुना, धार, दमोह, दतिया, भिंड, बैतूल, अलीराजपुर और आगर मालवा में गिरावट देखने को मिली है। सिवनी में ईंधन के भाव 1 रुपए से अधिक की कमी आई है।

एमपी में पेट्रोल-डीजल की कीमत 

1 लीटर पेट्रोल की कीमत भोपाल में 106.47 रुपए, ग्वालियर में 106.27 रुपए, इंदौर में 106.46 रुपए, जबलपुर में 106.53 रुपए, रीवा में 108.97 रुपए और उज्जैन में 106.98 रुपए है। 1 लीटर डीजल की कीमत भोपाल में 91.84 रुपए, ग्वालियर में 91.67 रुपए, इंदौर में 91.86 रुपए, जबलपुर में 91.92 रुपए, रीवा में 94.15 रुपए और उज्जैन में 92.32 रुपए है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News