पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, देवास-मंडला समेत मध्यप्रदेश के इन जिलों में बदल गए दाम, क्रूड ऑयल में नरमी, जानें अपने शहर का हाल

petrol diesel prices today

Petrol Diesel Prices Today: तेल कंपनियों ने 1 नवंबर यानि आज पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। मध्यप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में आज बदलाव देखा गया है। उत्तर प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक सहित कई राज्यों में ईंधन के कीमतों में उछाल देखा गया है। आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, त्रिपुरा और असम में राहत मिली है। वहीं ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल (Crude Oil Price) पर राहत मिली है। ब्रेंट क्रूड 87.41 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड 81.12 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

इन जिलों में पेट्रोल -डीजल के भाव में उछाल

मध्यप्रदेश में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। अशोकनगर में पेट्रोल पर 90 पैसे और डीजल पर 82 पैसे का इजाफा हुआ है। बालाघाट में पेट्रोल पर 99 पैसे और डीजल पर 91 पैसे की वृद्धि हुई है। देवास में पेट्रोल पर 1.22 रुपये और डीजल पर 1.12 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है। विदिशा में पेट्रोल पर 47 पैसे और डीजल पर 44 पैसे की वृद्धि हुई है। छतरपुर में पेट्रोल पर 64 पैसे और डीजल पर 58 पैसे का इजाफा हुआ है। धार में पेट्रोल पर 40 पैसे और डीजल पर 36 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। उज्जैन में 15 पैसे की वृद्धि के साथ पेट्रोल 109.15 रुपये में बिक रहा है, वहीं डीजल की कीमत 13 पैसे की वृद्धि के साथ 94.38 रुपये तक पहुँच चुकी है। रीवा में पेट्रोल पर 31 पैसे और डीजल पर 29 पैसे का इजाफा हुआ है, यहाँ पेट्रोल का भाव 11.36 रुपये और डीजल का 96.41 रुपये है। इंदौर में 10 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ पेट्रोल का भाव 108.68 रुपये तक जा चुका है। यहाँ डीजल की कीमत 93.96 रुपये है। मण्डला में पेट्रोल पर 64 पैसे और डीजल पर 59 पैसे की वृद्धि हुई है। अनुपपुर, बड़वानी, भिंड, धार, हरदा, जबलपुर, झाबुआ, पन्ना, सागर, सीहोर, शाजापुर और टीकमगढ़ में भी फ्यूल के रेट में उछाल आया है।

यहाँ मिली राहत

होशंगाबाद में पेट्रोल पर 75 पैसे और डीजल पर 69 पैसे की गिरावट हुई है। कटनी में पेट्रोल पर 74 पैसे और डीजल पर 68 पैसे की कमी आई है। नरसिंहपुर में पेट्रोल पर 1.09 रुपये और डीजल पर 97 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा उमरिया, सीधी, सिवनी, राजगढ़, रायसेन, मुरैना, मंदसौर, गुना, डींडोरी, छिंदवाड़ा, बेतूल और आगर मालवा में भी आज पेट्रोल-डीजल के दाम घटे हैं। वहीं भोपाल समेत कई जिलों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। एमपी की राजधानी में पेट्रोल 108.65 रुपये और डीजल 93.90 रुपये में बिक रहा है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News