पेट्रोल-डीजल के भाव में उतार-चढ़ाव जारी, मध्यप्रदेश के कई जिलों में बदल गए ईंधन के दाम, क्रूड ऑयल में भारी उछाल, जानें नए रेट

petrol diesel prices today

Petrol Diesel Prices Today: गुरुवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल का ताजा भाव जारी कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, मणिपुर, महाराष्ट्र हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और आंध्रप्रदेश में फ्यूल के रेट में उछाल देखा गया है। वहीं बिहार, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, पंजाब और पश्चिम बंगाल में गिरावट आई है। मध्यप्रदेश में भी ईंधन के कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। कहीं इजाफा तो कहीं गिरावट देखी गई है।

कच्चे तेल का हाल

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के कीमतों 2 नवंबर को भारी उछाल आया है। 1.05% वृद्धि के साथ ब्रेंट क्रूड की कीमत 85.52 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुकी है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड 1.13% वृद्धि के साथ 81.35 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

इन जिलों में बढ़ गए दाम

डींडोरी में पेट्रोल पर 57 पैसे और डीजल पर 52 पैसे की वृद्धि हुई है। होशंगाबाद में पेट्रोल पर 75 पैसे और डीजल पर 69 पैसे की वृद्धि हुई है। उमरिया में पेट्रोल पर 23 पैसे और डीजल पर 21 पैसे का इजाफा हुआ है। सीधी में पेट्रोल पर 39 पैसे और डीजल पर 36 पैसे की वृद्धि हुई है। नरसिंहपुर में पेट्रोल पर 30 पैसे और डीजल पर 28 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। इसके अलावा आगर मालवा, बेतूल, गुना, कटनी, मंदसौर, मुरैना, नीमच, रायसेन और राजगढ़ में भी पेट्रोल और डीजल के कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है।

एमपी के कई जिलों में मिली राहत

उज्जैन में 14 पैसे की गिरावट के पेट्रोल की कीमत 109.01 रुपये है, डीजल 94.25 रुपये में कारोबार कर रहा है। रीवा में 31 पैसे की गिरावट के बावजूद पेट्रोल 111.05 रुपये में बिक रहा है। डीजल 29 पैसे की कमी के साथ 96.12 रुपये में बिक रहा है। झाबुआ में पेट्रोल पर 43 पैसे और डीजल पर 39 पैसे की कटौती हुई है। इंदौर में 10 पैसे की गिरावट के साथ पेट्रोल का भाव 108.58 रुपये तक पहुँच चुका है। वहीं यहाँ डीजल की कीमत 93.86 रुपये है। भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये और डीजल की 93.90 रुपये है। आज यहाँ कोई बदलाव नहीं हुआ है। देवास में पेट्रोल पर 1.22 रुपये और डीजल में 1.12 रुपये की वृद्धि हुई है। अशोकनगर में पेट्रोल पर 54 पैसे और डीजल पर 49 पैसे की गिरावट हुई है। इसके अलावा ग्वालियर, जबलपुर, बड़वानी, बालाघाट, भिंड, छतरपुर, छिंदवाड़ा, धार,हरदा, जबलपुर, झाबुआ, खंडवा, पन्ना, सागर, शाजापुर, टीकमगढ़ और विदिशा में फ्यूल सस्ता हुआ है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News