उज्जैन-कटनी समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, गाड़ी की टंकी फुल कराने से पहले जान लें ताजा भाव

petrol diesel prices today

Petrol Diesel Prices Today: तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी हो चुके हैं। मध्यप्रदेश के कई जिलों में आज ईंधन के भाव में बदलाव देखा गया है। वहीं ग्लोबल मार्केट में इन दिनों क्रूड ऑयल में तेजी देखी जा रही है। आज रविवार को कच्चे तेल के नए रेट जारी नहीं हुए है। ब्रेंट क्रूड की कीमत 90 डॉलर प्रति बैरल के पार है। वहीं डब्ल्यूटीआई भी 85 डॉलर के पार पहुँच चुका है।

इन जिलों में आया उछाल

एमपी में ईंधन के कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। कहीं गिरावट तो कहीं उछाल का सिलसिला जारी। कई शहर ऐसे भी हैं, जहां पेट्रोल का भाव 111 रुपये और डीजल का 96 रुपये के पार है। बेतूल में पेट्रोल पर 58 पैसे और डीजल पर 52 पैसे की वृद्धि हुई है। हरदा में पेट्रोल पर 22 पैसे और डीजल पर 20 पैसे का उछाल आया है। होशंगाबाद में पेट्रोल पर 84 पैसे और डीजल पर 77 पैसे की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। कटनी में पेट्रोल पर 50 पैसे और डीजल पर 47 पैसे का इजाफा हुआ है। रतलाम में पेट्रोल पर 58 पैसे और डीजल पर 53 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। उज्जैन में पेट्रोल पर 33 पैसे और डीजल पर 29 पैसे की वृद्धि हुई है। यहाँ पेट्रोल का भाव 109.14 रुपये और डीजल का 94.37 रुपये है। इसके अलावा नरसिंहपुर, नीमच, राजगढ़, सीहोर, सिवनी और सीधी में भी पेट्रोल और डीजल महंगा हुआ है।

इन जिलों में मिली राहत

खंडवा में पेट्रोल पर 33 पैसे और डीजल पर 31 पैसे की गिरावट हुई है। मंदसौर में पेट्रोल पर 45 पैसे और डीजल पर 42 पैसे की कटौती हुई है। धार में पेट्रोल पर 68 पैसे और डीजल पर 62 पैसे की मई हुई है। देवास, छिंदवाड़ा, अनूपपुर और बड़वानी में भी ईंधन के भाव में गिरावट हुई है। श्योपुर, रीवा, बुरहानपुर और अनूपपुर में पेट्रोल के भाव 111 रुपये के पार पहुंचे हैं। भोपाल, शिवपुरी, टीकमगढ़, उमरिया, विदिशा, शहडोल, श्योपुर, सतना, अलीराजपुर, आगर मालवा समेत कई जिलों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये और डीजल की 93.90 रुपये है। इंदौर में पेट्रोल की कीमत 108.58 रुपये और डीजल का भाव 93.86 रुपये है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News