भोपाल-इंदौर समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, क्रूड ऑयल में भी गिरावट, जानें ताजा भाव

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Petrol diesel price today

Petrol Diesel Prices Today: तेल कंपनियों ने 30 सितंबर यानि आज पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। गोवा, झारखंड, केरल, मणिपुर और ओडिशा में आज ईंधन महंगा हुआ है। वहीं पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, तमिल नाडु, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा और आंध्र प्रदेश में फ्यूल सस्ता हुआ है। मध्यप्रदेश के कई जिलों में भी आज पेट्रोल और डीजल के भाव में बदलाव हुआ है।

क्रूड ऑयल का हाल

ग्लोबल मार्केट में शनिवार को क्रूड ऑयल में गिरावट देखी गई है। ब्रेंट क्रूड 95.31 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 90.79 डॉलर प्रति बैरल है। बता दें की बीते कुछ दिलों में कच्चा तेल 97 डॉलर तक पहुँच चुका था।

एमपी के कई जिलों में बढ़ गए पेट्रोल और डीजल के दाम

मध्यप्रदेश में आज कहीं गिरावट तो कहीं बढ़ोत्तरी हुई है। शिवपुरी में पेट्रोल के भाव में 1.03 रुपये और डीजल में 0.94 रुपये की वृद्धि हुई है। सतना में पेट्रोल में 45 पैसे और डीजल में 41 पैसे का उछाल आया है। सीधी में पेट्रोल में 39 पैसे और डीजल में 36 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। खंडवा में पेट्रोल के कीमत में 68 पैसे और डीजल में 63 पैसे की वृद्धि हुई है। बेतूल में पेट्रोल के रेट में 51 पैसे और डीजल में 46 पैसे का इजाफा हुआ है। अनूपपुर में 43 पैसे, बड़वानी में 22 पैसे, छिंदवाड़ा में 47 पैसे, दमोह में 38 पैसे, धार में 32 पैसे, गुना में 15 पैसे, हरदा में 30 पैसे, झाबुआ में 34 पैसे, मुरैना में 16 पैसे, रायसेन में 25 पैसे, श्योपुर में 21 पैसे की बढ़ोत्तरी पेट्रोल के रेट में हुई है। इन शहरों में डीजल भी महंगा हुआ है।

इन शहरों में सस्ता हुआ ईंधन

अलीराजपुर, डींडोरी, ग्वालियर, सीहोर, संगरौली, उज्जैन और उमरिया में ईंधन के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है। उज्जैन में आज पेट्रोल 109.01 रुपये और डीजल 94.25 रुपये में बिक रहा है। भोपाल में 19 पैसे की गिरावट के साथ पेट्रोल की कीमत 108.29 रुपये और डीजल की 17 पैसे की कमी के साथ 93.58 रुपये है। इंदौर में 44 पैसे की कटौती के साथ पेट्रोल का भाव 108.66 रुपये और डीजल की कीमत 40 पैसे की कमी के साथ 108.66 रुपये है। जबलपुर में पेट्रोल के भाव में 21 पैसे और डीजल में 18 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है। रीवा में गिरावट के बावजूद पेट्रोल की कीमत 111 रुपये और डीजल की 96 रुपये से ज्यादा है। इसके अलावा आगर मालवा, अशोकनगर, बालाघाट, भिंड, देवास, राजगढ़ , सागर, शहडोल, शाजापुर, टीकमगढ़ और विदिशा में भी ईंधन सस्ता हुआ है। मंडला में पेट्रोल में 1.07 रुपये और डीजल में 0.98 रुपये की कटौती हुई है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News