पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, खरगोन-पन्ना समेत MP के कई शहरों में महंगा हुआ ईंधन, यहाँ मिली राहत, जानें 11 फरवरी का ताजा भाव

ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल का भाव 80 डॉलर के पार पहुँच चुका है। इसी बीच तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी हो चुके हैं।

petrol diesel Price

Petrol Diesel Prices: तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी है। रविवार को देश के कई राज्यों में बदलाव देखा गया है। अंडमान-निकोबार में फ्यूल सबसे सस्ता बिक रहा है। यहाँ पेट्रोल की कीमत आज 84.10 रुपये प्रति लीटर है। वहीं तेलंगाना, तमिलनाडु, सिक्किम, राजस्थान, ओडिशा, मणिपुर, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, केरल, कर्नाटक, झारखंड, छतीसगढ़, बिहार और आंध्र प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार है। दिल्ली में पेट्रोल फिलहाल 96.72 रुपये प्रति लीटर के भाव में बिक रहा है।

इन राज्यों में बदल गए दाम

गोवा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, केरल, महाराष्ट्र, तेलंगाना और त्रिपुरा में 11 फरवरी को फ्यूल के रेट में इजाफा हुआ है। आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, तमिल नाडु और पश्चिम बंगाल में मामूली गिरावट हुई है।

एमपी के इन शहरों में बदल गए ईंधन के भाव

मध्यप्रदेश में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। आज कई जिलों में बदलाव देखा गया है। अनूपपुर में पेट्रोल 70 पैसे की वृद्धि के साथ 111.80 रुपये तक पहुँच चुका है। यहाँ डीजल की कीमत 96 .81 रुपये है। खरगोन में पेट्रोल पर 1 रुपये का इजाफा हुआ है। यहाँ पेट्रोल 110 रुपये में बिक रहा है। अशोकनगर, बड़वानी, छतरपुर, छिंदवाड़ा, गुना, खंडवा, पन्ना, रतलाम, सागर, सतना, श्योपुर , शिवपुरी और विदिशा में ईंधन के कीमतों में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है। अगर मालवा, भिंड, भोपाल, दमोह, धार, डींडोरी, होशंगाबाद, जबलपुर, कटनी, मंदसौर, राजगढ़ और सीहोर में गिरावट देखी गई है।

पेट्रोल-डीजल के नए रेट

राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.29 रुपये प्रति लीटर है, डीजल 93.58 रुपये में कारोबार कर रहा है। ग्वालियर में पेट्रोल का भाव 108.58 रुपये और डीजल का 93.84 रुपये है। उज्जैन में एक लीटर पेट्रोल 109.01 रुपये में बिक रहा है, डीजल की कीमत 94.25 रुपये है। इंदौर में पेट्रोल का भाव 108.67 रुपये है, डीजल 93.95 रुपये पर कारोबार कर रहा है। जबलपुर में पेट्रोल की कीमत 108.46 रुपये और डीजल की 93.76 रुपये है। बुरहानपुर, खंडवा और श्योपुर में आज पेट्रोल का भाव 111 रुपये डीजल का 96 रुपये से अधिक है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News