पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, मंदसौर-सतना समेत MP के कई जिलों में लगी ईंधन के भाव में आग, जानें अपने शहर का हाल

Petrol diesel price today

Petrol Diesel Latest Rate: भारत के विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। देश में ईंधन के भाव में राहत दिलाने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। हाल ही गैस सिलेंडर के कीमतों में गिरावट देखने को मिली है, जिससे लोगों की उम्मीद भी बढ़ चुकी है। नितिन गडकरी ने एथनॉल पर चलने वाली कार से पर्दा हटा दिया है, जो आने वाले वर्षों में पेट्रोल और डीजल पर बढ़ रही महंगाई से राहत दिला सकती है। बता दें कि मध्यप्रदेश में ईंधन की कीमतें महानगरों से भी ज्यादा है।

इन राज्यों में महंगा हुआ ईंधन

हर सुबह की तरह तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। असम, बिहार, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल।, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में आज पेट्रोल और डीजल के भाव में इजाफा हुआ है। एमपी के कई राज्यों में आज फ़्यूल के रेट में भारी उछाल आया है।

एमपी के इन जिलों में बढ़ गए पेट्रोल और डीजल के दाम

मंदसौर में पेट्रोल के कीमत में 1.05 रुपये और डीजल में 0.96 रुपये की वृद्धि हुई है। दमोह में पेट्रोल में 88 पैसे और डीजल में 78 पैसे का इजाफा हुआ है। उज्जैन में पेट्रोल 35 पैसे की वृद्धि के साथ 109.15 रुपये में बिक रहा है, वहीं डीजल 32 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 94.38 रुपये तक पहुँच चुका है। ग्वालियर में पेट्रोल 64 पैसे के उछाल के साथ 109.22 रुपये और डीजल 58 पैसे की वृद्धि के साथ रुपये में बिक रहा है। बालाघाट में 35 पैसे की वृद्धि के साथ पेट्रोल की कीमत 111.13 रुपये तक पहुँच चुकी है। धार में पेट्रोल के रेट में 63 पैसे और डीजल में 58 पैसे का उछाल आया है। सतना में पेट्रोल के कीमत में 1.05 और डीजल में 91 रुपये का उछाल आया है। इसके अलावा सिवनी, सीहोर, सिंगरौली, उमरिया, शिवपुरी, पन्ना, नरसिंहपुर, मुरैना, झाबुआ, इंदौर, हरदा, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर और अलीराजपुर में भी पेट्रोल और डीजल महंगा हुआ है।

यहाँ मिली राहत

रीवा में गिरावट के बाद भी पेट्रोल की कीमत 111.37 रुपये है। शहडोल, श्योपुर और अनूपपुर में भी समान हाल है। भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये और डीजल की 93.90 रुपये है। रायसेन में पेट्रोल में 1.22 रुपये और डीजल में 1.11 रुपये की कटौती हुई है। राजगढ़, सागर, गुना में आज पेट्रोल और डीजल सस्ता हुआ है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News