भोपाल, जबलपुर समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, इन शहरों में ईंधन के भाव में लगी आग, जानें नए रेट

Petrol diesel price today

Petrol Diesel Price Today: केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से स्पष्ट कर दिया है कि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल के कीमतों में कोई बदलाव नहीं करने जा रही है। सब्जियों और खाने-पीने के चीजों के दाम बढ़ रहे हैं। जनता को अब ईंधन पर भी राहत नहीं मिलने वाली है। बता दें कि कुछ दिनों से फ़्यूल के रेट में गिरावट के अंदाजा लगाया जा रहा था। लेकिन मध्यप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में ईंधन के भाव में उतार-चढ़ाव जारी है।

इन राज्यों में बदला भाव

आज 23 अगस्त को उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में पेट्रोल और डीजल हल्का महंगा हुआ है। वहीं झारखंड, केरल और पश्चिम बंगाल में आज ईंधन सस्ता हुआ है।

क्रूड ऑयल का हाल

बुधवार को ब्रेंट क्रूड 84.19 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं डब्ल्यूटी क्रूड की कीमत 80.35 डॉलर प्रति बैरल है।

एमपी में यहाँ बढ़े ईंधन के दाम

एमपी के आज फ़्यूल के रेट में कहीं गिरावट तो कहीं उछाल आया है। धार में पेट्रोल के भाव में 81 पैसे और डीजल में 75 पैसे की वृद्धि हुई है। छत्तरपुर में पेट्रोल में 91 पैसे और डीजल में 83 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। होशंगाबाद में 75 पैसे का उछाल पेट्रोल में और डीजल में 69 पैसे का आया है। उमरिया में 23 पैसे, सीधी में 25 पैसे, शहडोल में 31 पैसे, सिवनी में 20 पैसे, सतना में 31 पैसे, सागर, पन्ना में 34 पैसे, नरसिंहपुर में 34 पैसे, मंदसौर में 23 पैसे, मंडला, देवास में 54 पैसे और आगर मालवा में 38 पैसे की वृद्धि पेट्रोल में हुई है। यहाँ डीजल का भी महंगा हुआ है। रीवा में 10 पैसे की वृद्धि के साथ पेट्रोल 111.24 रुपये और डीजल 9 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ डीजल 96.30 रुपये में बिक रहा है। इसके अलावा श्योपुर और अनूपपुर में पेट्रोल की कीमत 111 रुपये से ज्यादा है, जो अन्य राज्यों की तुलना में काफी ज्यादा है।

इन जिलों में सस्ता हुआ पेट्रोल

भोपाल में 17 पैसे की गिरावट के साथ पेट्रोल की कीमत 108.48 रुपये हैं, डीजल 15 पैसे की कटौती के साथ 93.75 रुपये में बिक रहा है। उज्जैन में पेट्रोल में 17 पैसे और डीजल में 11 पैसे की कमी आई है, यहाँ पेट्रोल 109.02 रुपये और डीजल 94.27 रुपये में बिक रहा है। सिंगरौली में पेट्रोल में 79 पैसे, टीकमगढ़ में 26 पैसे, शाजापुर में 14 पैसे, सीहोर में 24 पैसे, रायसेन में 97 पैसे, खरगोन में 50 पैसे, जबलपुर में 46 पैसे, ग्वालियर में 82 पैसे, दमोह में 36 पैसे, छिंदवाड़ा में 30 पैसे, बैतूल में 22 पैसे, अनूपपुर में 27 पैसे और अशोकनगर में 30 पैसे की गिरावट पेट्रोल में हुई है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News