Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की FD से होगा मुनाफा, मिलेगा डबल से ज्यादा का रिटर्न, यहाँ जानें डीटेल

Post Office Scheme: देश के कई बैंक तो फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा देते ही हैं। लेकिन इसमें डाकघर भी पीछे नहीं है। यह भी एफडी की सुविधा देता है, जिसमें निवेश करने पर शानदार रिटर्न मिला है। पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम लंबे समय के इनवेस्टमेंट के लिए अच्छा ऑप्शन है। इस योजना को “टाइम डिपॉजिट” कर नाम से जाना जाता है । निवेश एक, दो, तीन और पाँच साल के लिए इसमें पैसे को फिक्स करवा सकते हैं। आप चाहे तो इसे एक्सटेन्ड भी करवाया जा सकता हैं। इसमें निवेश करने पर डबल से ज्यादा का रिटर्न मिलता है। यह 5 साल में मैच्योर हो जाती है।

एफडी की अवधि के हिसाब से मिलता है ब्याज

अलग-अलग अवधि के लिए ब्याज दर भी अलग होती है। एक साल के लिए एफडी करवाने पर 5.50 प्रतिशत का इन्टरेस्ट मिलता है। वहीं 2 साल के लिए 5.70 प्रतिशत, 3 सालों के लिए 5.80 प्रतिशत और 5 साल के लिए 6.70 प्रतिशत का  ब्याज मिलता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"