Post Office Scheme: ये है पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम, 3 महीनों में पैसा होता है डबल, ब्याज दर भी ज्यादा

पोस्ट ऑफिस के किसान विकास पत्र योजना में पैसा कुछ महीनों में ही दोगुना हो जाता है। 1 जनवरी 2023 को सरकार ने इसके ब्याज दरों में इजाफा किया है।

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती है। इनमें से कुछ ने निवेशकों के दिल पर राज करते हैं। होने वाले लाभ और आकर्षक ब्याज दरों के अरन लोग इसमें इन्वेस्ट करना अभी फायदेमंद भी मानते है। ऐसी ही एक खास स्कीम के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। यदि आप भी डाकघर की योजनाओं में निवेश करके शानदार मुनाफा कमाने की इच्छा रखते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आ सकती है। यहाँ बात किसान विकास पत्र योजना की हो रही है। सही से निवेश किया जाए तो इसमें मात्र 3 महीने या 90 दिनों में ही आपकी रकम दोगुनी हो सकती है।

3 महीने में ऐसे होगा पैसा डबल

सरकार ने भी इस साल KVP के ब्याज दरों में बदलाव किया है। 1 जनवरी से यह लागू भी हो चुका है। योजना के तहत ग्राहकों को 20 बेसिस पॉइंट ज्यादा इंटरेस्ट मिलता है। आप 1000 रुपये से ही इसका लाभ लाभ उठा सकते हैं। हालांकि निवेश करने के लिए कोई लिमिट नहीं होती। खाता खुलवाने के बाद 100 के मल्टीपल में राशि जमा करनी पड़ती है। यदि आप 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो सिर्फ 90 दिनों में आपकी राशि 10 लाख रुपये हो जाती है। यह पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली सुरक्षित योजनाओं में से एक है, जो मोंटी रकम कमाने का सुनहरा अवसर देती है।

इतनी मिलती है ब्याज

पहले इस 123 महीने के इस योजना के तहत 7 प्रतिशत ब्याज ही मिलता है, लेकिन अब यह बढ़कर 7.2 प्रतिशत हो चुका है। अब केवल 120 महीने में ही पैसा डबल हो जाएगा। 10 सालों में इसकी मैच्योरिटी हो जाती है। जिसके बाद तगड़ा रिटर्न मिलता है। यह लोगों की पसंदीदा योजनाओं में से एक है। जिसमें निवेश करना लोग अच्छा विकल्प समझते हैं। सिंगल और जॉइन्ट दोनों तरीके से आप इसके लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज किसी भी योजना या शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देता। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।