RBI हुआ सख्त, लगाया इन 8 बैंकों पर लगाया लाखों का जुर्माना, MP के दो बैंक लिस्ट में शामिल, यहाँ जानें

एक बार फिर आरबीआई ने सख्त कदम उठाते हुए 8 बैंकों पर लाखों का जुर्माना ठोक दिया है। इस लिस्ट में 8 बड़े सहकारी बैंक शामिल है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) अक्सर बैंकों द्वारा नियमों का उल्लंघन करने पर सख्त एक्शन लेता है। पिछले महीने ही आरबीआई ने 2 बैंकों पर कुछ प्रतिबंध लगाए थे। एक बार फिर आरबीआई ने सख्त कदम उठाते हुए 8 बैंकों पर लाखों का जुर्माना ठोक दिया है। इस लिस्ट में 8 बड़े सहकारी बैंक शामिल है। लिस्ट में गुजरात का का एक, महाराष्ट्र के तीन, मध्यप्रदेश के दो और छतीसगढ़ का एक बैंक शामिल है।

यह भी पढ़े… कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द मिलेगा प्रमोशन का लाभ, विभाग ने मांगा प्रस्ताव

रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात के मेहसाणा अर्बन को- ऑपरेटिव बैंक पर आरबीआई ने 40 लाख का जुर्माना लगाया है। आरबीआई निर्देश 2016 के कुछ नियमों का पालन नहीं करने पर इस बैंक पर जुर्माना लगाया गया है। वहीं मध्यप्रदेश के जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित छिंदवाड़ा पर भी जुर्माना नियमों का पालन ना करने के कारण लगाया है।

यह भी पढ़े… Indore : कमलनाथ का मास्टरस्ट्रोक, आज विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर करेंगे कई बड़े अभियानों का आगाज

वहीं केवाईसी नियमों का पालन नहीं करने पर छत्तीसगढ़ का राज्य सहकारी बैंक मर्यादित, रायपुर पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। महाराष्ट्र के इंदापुर शहरी सहकारी बैंक पर आरबीआई ने 7 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इस लिस्ट में मध्यप्रदेश के दो बैंक भी शामिल है, गुना और छिंदवाड़ा के सहकारी बैंक पर जुर्माना लगाया है। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित, छिंदवाड़ा भी आरबीआई की गाज गिरी है।

इसके अलावा आरबीआई ने पणजी के गोवा राज्य सहकारी बैंक, महाराष्ट्र का वरुद अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, महाराष्ट्र का यवतमाल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक भी इस लिस्ट में शामिल हैं। इन सभी बैंकों पर आरबीआई ने जुर्माना लगाया है।