RBI ने दिया बैंकों को सुझाव, बैंक में नहीं होगा कागज का इस्तेमाल! ग्राहकों को मिलेगा इन सुविधाओं लाभ, जानें

आरबीआई ने विभिन्न बैंक के ब्रांच को पेपरलेस सर्विस शुरू करने की सलाह दी है

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) अक्सर अपने ग्राहकों को नए-नए अपडेट देता है। परिस्थितियों के मुताबिक आरबीआई कई फैसले लेते आया है। इस बार आरबीआई एक सुझाव के साथ सामने आया है। आरबीआई की यह सुविधा ना सिर्फ ग्राहकों बल्कि पर्यावरण के भी अनुकूल है। इससे ग्राहकों को फायदा होगा ही लेकिन पर्यावरण को बहुत लाभ मिलेगा। आरबीआई ने विभिन्न बैंक के ब्रांच को पेपरलेस सर्विस शुरू करने की सलाह दी है। आरबीआई ने वित्तीय संस्थाओ और बैंक की शाखाओं में कागज के इस्तेमाल को पूरी तरह से खत्म करने का सुझाव दिया है। इसके स्थान पर सभी बैंक एटीएम पर भी ई-रसीद देने पर विचार-विमर्श कर सकते हैं।

यह भी पढ़े… कर्मचारी के प्रोविजनल पेंशन पर बड़ी अपडेट, हाई कोर्ट ने राज्य शासन को जारी किया नोटिस, मांगा जवाब

रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई जलवायु परिवर्तन से हुए बुरे प्रभावों को खत्म करने के लिए एक रणनीति तैयार करना चाहता है। एक परिचर्चा पत्र में आरबीआई ने कहा है की, “बैंकिंग सिस्टम को पर्यावरण के और भी अधिक अनुकूल बनाने के लिए बैंक अपने संचालन में कागज के इस्तेमाल को खत्म करके अपनी शाखाओं को कागज रहित बनाने पर विचार कर सकते हैं।” आरबीआई ने इस सुझाव पर सभी बैंकों के सुझाव भी मांगे हैं।

30 सितंबर तक परिचर्चा पत्र पर कमेन्ट के लिए आमंत्रित किया गया है। आरबीआई जल्द ही ई-रसीदों और डिजिटल बैंकिंग को प्रोत्साहित करने पर विचार भी कर सकती है। इस सुझाव के तहत बैंक ग्राहकों भी पेपरलेस एटीएम और बैंकिंग की सुविधा मिल सकती है।