महंगाई पर RBI के गवर्नर ने दिया बड़ा बयान, ई-रुपये को लेकर किया बड़ा ऐलान, पढ़ें पूरी खबर

2000 rupees note news

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा 1 नवंबर को डिजिटल रुपये के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू कर दिया है। आरबीआई के गवर्नर ने अब खुदरा ई-रुपया को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होनें बढ़ती महंगाई को लेकर भी बड़ी बात कही है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकाँटी दास ने बुधवार यानि आज कहा की यहाँ बैंकों के वार्षिक एफआईबीसी सम्मेलन के दौरान कहा की समय से पहले सख्त कदम उठाने पर इकॉनोमी और जनता को भारी कीमत चुकानी पड़ती है। उन्होनें यह भी कहा की आरबीआई ने महंगाई दर में वृद्धि के कारण ब्याज दरों में आक्रमक रूप से इजाफा नहीं करके अर्थव्यवस्था का समर्थन करने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें…आखिर बेटे ने ऐसा क्या किया जिसके कारण पिता ने खुद तुड़वाया अपना मकान, जानें पूरा मामला

उन्होंने स्वीकार किया की मुद्रास्फीति के लक्ष्य चूक गया है। उन्होनें कहा, “हमने ब्याज दरों को आक्रमक रूप से नहीं बढ़ाकर अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से प्रभावित होने रोका और समय से पहलव सख्त कदम उठाने से दूर रहे।” इतना ही नहीं गवर्नर ने सरकार को लिखे जाने पत्र को सार्वजनिक ना करने की बात करते हुए आरबीआई का बचाव किया है। सरकार को जवाब तयार करने के लियव ब्याजदर तय करने वाली MPC की बैठक गुरुवार को होगी।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"