RBI Action: इस सरकारी बैंक पर गिरी गाज, आरबीआई ने लगाया कोरोड़ों का जुर्माना, ये है वजह, पढ़ें पूरी खबर

rbi action

RBI Action: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया नियमों का उल्लंघन करने पर बैंक के खिलाफ अक्सर सख्त फैसले लेता रहता है। कुछ सप्ताह पहले ही आरबीआई ने सेंट्रल बैंक पर 84.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। मई में कई सहकारी बैंकों पर भी केन्द्रीय बैंक ने पेनल्टी लगाई थी। आय निर्धारण से संबंधित कुछ नियमों का पालन ना करने और नियामकीय अनुपालन में अन्य खामियों को देखते हुए आरबीआई ने पब्लिक सेक्टर के इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank) पर 2.20 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

आरबीआई ने बताया कि IOB आय निर्धारण पर विवेकपूर्ण मानदंड, संपत्ति वर्गीकरण और अग्रिमों से जुड़े प्रावधानों का पालन करने में विफल रहा है। 31 मार्च 2021 को बैंक के पर्यवेक्षी मुलायंकन के लिए वैधानिक निरीक्षण में बात का खुलासा हुआ कि बैंक वर्ष 2020-21 में घोषित लाभ के 25% के बराबर राशि का मिनिमम अनिवार्य ट्रांसफर अपने रिजर्व फंड में करने में विफल रहा। साथ ही बैंक ने कुछ मामलों में गैर-व्यक्तिगत घटकों के जमाराशियों पर वरिष्ठ नागरिकों लिए लागू ब्याज दरों की पेशकश की। इसके  अलावा बैंक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन ने जुड़े एटीएम के नियंत्रण उपायों को करने में भी विफल रहा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"