RBI ने FD के नियमों में किया बड़ा बदलाव, नुकसान से बचने के लिए करें ये काम, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ग्राहकों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अक्सर नए-नए बदलाव करता रहता है । बैंक ने हाल ही में फिक्स डिपॉजिट से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। अपने भी यदि बैंक में एफडी करवा रखी है तो यह खबर आपके लिए काम की साबित हो सकती है। इस नए नियम को स्मॉल फाइनेंस बैंक, कमर्शियल बैंक, सहकारी बैंक और स्थानीय क्षेत्रीय बैंकों के लिए भी लागू किया गया है।

यह भी पढ़े…त्योहार से पहले कर्मचारियों की दिवाली, खाते में आएंगे 76500 रूपए, बैठक में हुई सहमति, अक्टूबर में 1830 करोड़ रुपए का होगा भुगतान

जहां पहले एफडी की मैच्योरिटी पूरी होने के बाद, पैसा ना निकालने पर उस एफडी की अवधि बैंक आगे बढ़ा देता और आपको ब्याज मिलता रहता था, अब ऐसा नहीं होगा। यदि आपके एफडी पूरी होने पर पैसा नहीं निकाला है, तो एफडी का ब्याज दर आपके सेविंग अकाउंट पर आधारित होगा। मान लीजिए आपने बैंक में 5 साल की अवधि के लिए एफडी करवा रखी है और वह मैच्योर हो चुकी है। लेकिन आप पैसा नहीं निकाल रहे हैं तो इस दौरान तो इस दौरान दो परिस्थितियां सामने आती।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"