RBI Monthly Bulletin: आरबीआई का बड़ा बयान, बताई बढ़ती महंगाई की वजह, 2024 तक सुधार के अनुमान, जानें

RBI Monthly Bulletin: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 20 दिसंबर को मासिक बुलेटिन को जारी कर दिया है। जिसमें कोरोना के बाद बढ़ती महंगाई का कारण भी बताया गया है। साथ ही देश और विदेश के आर्थिक विकास की जानकारी भी दी गई है। बुलेटिन ने कहा कि ग्लोबल इकनॉमिक ने जिस तरह से सख्त रुख अपनाते हुए कर्ज महंगा किया है उसका खामियाजा 2023 में भुगतेगी। साथ ही वैश्विक अर्थव्यवस्था में खतरा भी बरकरार है। इतना ही नहीं इसमें यह भी कहा गया कि डिफ़ॉल्ट रेट में वृद्धि और अमेरिकी डॉलर में सराहना के साथ लोन का संकट बढ़ता नजर आ रहा है।

2024 तक एशिया में उभरेगी अर्थव्यवस्था

क्योंकि देश के बाहर पूंजी जानें के साथ आर्थिक विकास दर में गिरावट और महंगाई का नुकसान डेवलपिंग इकॉनॉमिक वाले देश पर हो सकता है। आगे सेंट्रल बैंक ने यह भी कहा कि 2024 में ज्यादातर देशों में हल्की रिकीवरी होने के अनुमान भी है। एशिया की उभरती इकॉनोमी दुनिया के विकास का इंजन बन सकती है। 2023 में वैश्विक विकास में करीब तीन-चौथाई हिस्सा और 2024 में तीन-पाँचवाँ हिस्सा एशिया का होगा। आरबीआई ने मुद्रास्फीति की गिरावट को अर्थव्यवस्था के लचीलेपन और विकास में सुधार होने का संकेत बताया है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"