इंटरनेट यूज नहीं करने वालों को RBI का बड़ा तोहफा, ऑफ लाइन हो सकेगा पेमेंट

इस सेवा के शुरू हो जाने से उन ग्राहकों को बहुत फायदा होगा जो इंटरनेट यूज नहीं करते, क्योंकि आज भी दूरदराज के बहुत से क्षेत्र ऐसे हैं जहाँ इंटरनेट की सुविधा नहीं है। 

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले दिनों रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में बदलाव नहीं करने और तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) की लिमिट 2 लाख से बढाकर 5 लाख करने की घोषणा की थी।  इसी के साथ  RBI ने इंटरनेट यूज नहीं करने वाले अपने ग्राहकों को भी तोहफा दिया है।  RBI अब नॉन इंटरनेट यूजर्स के लिए भी पेमेंट यानि भुगतान की सेवा शुरू कर रही है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्राहकों के लिए अब एक खास सेवा शुरू की है जिसमें अब कोई भी ग्राहक बिना इंटरनेट  भुगतान कर सकता है।  RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने पिछले दिनों शुक्रवार को मौद्रिक नीति समिति (MPC)  की बैठक के बाद अन्य महत्वपूर्ण घोषणा के बाद इस सेवा की भी जानकारी दी थी।

ये भी पढ़ें – 15 लाख कर्मचारियों को जल्द मिलेगा दिवाली का बोनस, अक्टूबर में बढ़कर आएगी सैलरी!

RBI गवर्नर ने बैठक में जानकारी दी थी कि ऑफ लाइन पेमेंट की सेवा पूरे देश में लागू होगी। इस सेवा के शुरू हो जाने से उन ग्राहकों को बहुत फायदा होगा जो इंटरनेट यूज नहीं करते, क्योंकि आज भी दूरदराज के बहुत से क्षेत्र ऐसे हैं जहाँ इंटरनेट की सुविधा नहीं है।

 ये भी पढ़ें – Road accident : ट्रक-ट्रेलर में जोरदार भिंड़त से भड़की आग, ड्राइवर समेत 3 जिंदा जले, मौत

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस सेवा की घोषणा 6 अगस्त 2020 को की थी।  अभी तक इसकी टेस्टिंग चल रही थी।  सितम्बर 2020 से जून 2021 तक इसके 3 पायलट प्रोजेक्ट पर काम किया गया जिसमें आशानुरूप सफलता मिली।  इसके बाद अब सरकार ने इसे पूरे देश में लागू करने पर सहमति दी।

ये भी पढ़ें – MP News: किसने कहा- जब पैसे नहीं थे तो लॉक नहीं करना था कलेक्टर, पढ़े पूरी खबर

जानकारी के अनुसार पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसमें ट्रांजेक्शन की सुविधा 200 रुपये से ज्यादा थी।  ऑफ लाइन ट्रांजेक्शन के लिए 2000 रुपये लिमिट फिक्स की गई थी लेकिन अब एक  नया मैकेनिजम तैयार किया जा रहा है जिसकी मदद से इंटरनेट यूज नहीं करने वाले ग्राहक इसका लाभ उठा सकेंगे।