New Rules: RBI का बड़ा प्लान, बदल जाएंगे क्रेडिट-डेबिट कार्ड से जुड़े ये नियम, यूजर्स पर भी पड़ेगा असर, पढ़ें खबर

आरबीआई क्रेडिट कार्ड से जुड़े कुछ भुगतान को बंद कर सकता हैं। केन्द्रीय बैंक ने क्रेडिट-डेबिट को लेकर पेमेंट एग्रीगेटर को ड्राफ्ट सर्कुलर भी जारी किया है।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
credit debit card rules

Credit Debit Card New Rules: यदि आप क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। क्रेडिट कार्ड के जरिए यूजर्स अलग-अलग सेवाओं के लिए आस्थगित भुगतान कर सकते हैं। वहीं डेबिट कार्ड का कैश का ऑल्टर्नटिव है, जो आपके बैंक से जुड़ा होता है। दोनों पेमेंट के लिए महत्वपूर्ण माध्यम है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)क्रेडिट कार्ड से जुड़े कुछ सेवाओं को बंद कर सकता है। इसके अलावा क्रेडिट और डेबिट कार्ड को लेकर आरबीआई ने पेमेंट एग्रीगेटर को ड्राफ्ट सर्कुलर जारी किया है, नए नियम अगले साल लागू हो सकते हैं।

गैर बैंकिंग संस्थानों के लिए जारी होंगे सख्त नियम

केन्द्रीय बैंक गैर बैंकिंग संस्थानों के लिए पेमेंट एग्रीगेटर्स नियमों को सख्त करने की तैयारी में है। ड्राफ्ट सर्कुलर के मुताबिक भुगतान एग्रीगेटर फ़र्मों को 1 अगस्त 2025 से डेबिट और क्रेडिट कार्ड को फ़ाइल डेटा (COF) को संग्रहीत करने की अनुमति नहीं होगी। केवल कार्ड जारी करता और नेट नेटवर्क जैसे की वीजा, मास्टरकार्ड और बैंकों को सीओएफ डेटा कलेक्ट करने की अनुमति होगी। पहले से स्टोर किए गए डेटा को भी हटाना होगा। फर्मी को कार्ड नंबर के आखिरी 4 डिजिट और कार्ड जारीकर्ता के नाम को स्टोर करने की अनुमति होगी।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"