RBI का नया फरमान बिना कार्ड के ही नकद निकासी की होगी शुरुआत

यह जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने दी है। जिनके अनुसार यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) का यूज करके बैंक ग्राहक अपने अकाउंट से आपातकालीन स्थिति और सामान्य स्थिति में पैसे निकाल सकेंगे।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। RBI (रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया), लोगों की मुश्किलों को आसान करने के लिए नए -नए अपडेट लाता रहता है। अभी पिछले हफ्ते ही इसने इलाकों में फीचर फोन यूज करने वाले लोगों के लिए UPI123 को लांच करने की घोषणा की है। इसी क्रम में बढ़ते हुए RBI ने एक और बड़ी घोषणा की है, कि आने वाले समय में कोई भी बैंक ग्राहक एटीएम से बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकल सकेगा। मतलब की पूरी प्रक्रिया कार्डलेस हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – क्या आप भी गर्मियों में कर रहे गुड़ का सेवन तो अभी जान ले इससे होने वाले जोखिम

यह जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने दी है। जिनके अनुसार यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) का यूज करके बैंक ग्राहक अपने अकाउंट से आपातकालीन स्थिति और सामान्य स्थिति में पैसे निकाल सकेंगे। ऐसा कई बार देखा गया है कि कभी -कभी व्यक्ति अपना एटीएम भूल जाते हैं घर पर जिसके वजह से उन्हें पैसे खत्म हो जाने पर फाइनेंसियल हानि होती है। यह अक्सर तब होता है जब आप किसी इमरजेंसी काम से निकलते हैं। ऐसी बार बार कम्पलेन आने के बाद इस फैसले पे अमल किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – SBI यूजर हो जाएं सावधान! Yono SMS लिंक के जरिए धड़ल्ले से हो रहा है स्कैम

इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए आरबीआई कार्डलेस ट्रांजक्शन की फैसिलिटी देने जा रही है। आरबीआई गवर्नर के अनुसार कार्डलेस नकद निकासी से एटीएम की क्लोनिंग की समस्या समाप्त होगी और धोखाधड़ी में कमी आएगी। कार्डलेस पैसे निकासी सुविधा अभी केवल कुछ ही बैंकों के पास है। लेकिन इसके लॉन्चिंग पहले इसकी समीक्षा की जाएगी और सभी बैंकों को इसके लिए निर्देश दिए जायेंगे। आज हुई बैठक में रेपो रेट में कोई वृद्धि नहीं की गयी है।