पेट्रोल-डीजल के दामों में राहत, कच्चे तेल की कीमत में उछाल, जाने MP के शहरों का हाल

Indore

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पिछले 1 हफ्ते से पेट्रोल और डीजल (petrol and diesel) दोनों ईंधनों के दामों में कोई बदलाव नहीं किए गए। 1 हफ्ते पहले तक हर दिन पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही थी, लेकिन आखिरी बढ़ोतरी 6 अप्रैल को हुई, जिसके बाद से ईंधन के दाम बिल्कुल स्थिर हैं। हालांकि सीएनजी के दामों में फिर से बढ़ोतरी हुई है, साथ ही कच्चे तेल के दामों में भी उछाल देखा गया है। रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई के कारण रूस पर कई प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिसके कारण क्रूड के दामों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। आज यानी बुधवार को भी ब्रेंट क्रूड फ्यूचर में 0.8% की बढ़ोतरी देखी गई, इसी के साथ 105.09 डॉलर प्रति बैरल पर कीमत पहुंच चुकी है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 96.67 रुपए प्रति लीटर दर्ज की गई है, जो मध्य प्रदेश की कीमतों से कम है, तो आइए जानते हैं मध्य प्रदेश में आज पेट्रोल और डीजल की कीमत कितनी रही।

यह भी पढ़े… 1 लाख पेंशनरों को बड़ा तोहफा, मिलेगा 7वें वेतनमान का लाभ, बढ़ेगी पेंशन, आदेश जारी

आज मध्य प्रदेश में तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है, इसी के साथ पेट्रोल की एवरेज कीमत 118.05 रुपए प्रति लीटर तक दर्ज की गई। बालाघाट में पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा देखी गई, आज यहां पेट्रोल 121.17 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर बिका। अनुपुर, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, पन्ना, रीवा, सतना, शहडोल, श्योपुर में आज पेट्रोल की कीमत ₹120 प्रति लीटर के आसपास देखी गई। अलीराजपुर, बडवानी, बेतूल, छतरपुर, डिंडोरी, धार, होशंगाबाद, झबुआ, कटनी, खंडवा, खरगोन, नरसिंहपुर, नीमच, रायसेन, शिओनि, शाजापुर, शिवपुरी सिद्धि और उमरिया में आज पेट्रोल की कीमत ₹119 प्रति लीटर दर्ज की गई। मालवा, अशोकनगर, भिंड, दमोह, दतिया, देवास, ग्वालियर, हरदा, इंदौर, जबलपुर, मंडला, मंदसौर, मुरैना, राजगढ़, रतलाम, सागर, सीहोर, सिंगरौली, टीकमगढ़, उज्जैन और विदिशा में आज पेट्रोल की कीमत ₹118 प्रति लीटर के आसपास देखी गई। भोपाल में आज पेट्रोल 117.88 रुपए प्रति लीटर की कीमत से बिका।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"