नए साल 2023 के पहले दिन पेट्रोल-डीजल पर मिली राहत, MP के इन शहरों में सस्ता हुआ ईंधन,जानें ताजा भाव

1 जनवरी 2023 को क्रूड ऑयल के भाव में राहत मिली है। तेल कंपनियों ने आज ईंधन के नए रेट जारी कर दिए हैं। मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों में पेट्रोल डीजल के दाम अलग-अलग हैं।

Petrol And Diesel Rate: ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में आज राहत देखी गई है। हालांकि इनकी कीमत 85 डॉलर प्रति बैरल के पार चल रही है। दूसरी तरफ तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए दाम अपडेट कर दिए हैं। देश के महानगरों में ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं कई राज्यों में आज इनकी कीमतों में इजाफा भी देखा गया है। राजस्थान, गोवा, उत्तरप्रदेश और महाराष्ट्र में बढ़ोत्तरी हुई है। जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश में गिरावट दर्ज की गई है। मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों में फ्यूल के रेट भी अलग है।

एमपी में कहीं महंगा, कहीं सस्ता हुआ पेट्रोल

प्रदेश में आज कहीं इजाफा हुआ है तो कहीं गिरावट। अनुपुर में 0.88 रुपये, अलीराजपुर में 0.43 रुपये, खरगोन में 0.81 रुपये, नरसिंहपुर में 1.08 रुपये, रायसेन में 0.72 रुपये, श्योपुर में 0.69 रुपये और उमरिया में 0.42 रुपये की गिरावट पेट्रोल के भाव में हुई है। इस लिस्ट में झाबुआ, देवास, बुरहानपुर, बेतूल, सिवनी, शाजापुर और सीधी भी शामिल है। वहीं अशोकनगर में 0.72 रुपये, धार में 0.86 रुपये, डींडौरी में 0.58 रुपये, मंडला में 0.54 रुपये, राजगढ़ में 0.97 रुपये, रीवा में 0.62 रुपये, सागर में 0.55 रुपये की वृद्धि भी हुई है। शहडोल, नीमच, मंदसौर, मुरैना, हरदा, दतिया, छिंदवाड़ा, बालाघाट, बड़वानी, सिंगरौली और विदिशा मएब भी हल्की बढ़ोत्तरी हुई है।

इतनी है पेट्रोल की कीमत

राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.62 रुपये प्रति लीटर है। विदिशा, सीहोर, सागर, रतलाम, रायसेन, मुरैना, जबलपुर, इंदौर, होशंगाबाद, देवास में इसकी कीमत 108 रुपये प्रति लीटर के आसपास है। रीवा और शहडोल में यह सबसे ज्यादा महंगा है, यहाँ 1 लीटर की कीमत 111 रुपये से भी अधिक है। अलीराजपुर, अनुपुर, बड़वानी, बालाघाट, बुरहानपुर, छतरपुर, छिंदवाड़ा, धार, नीमच, पन्ना, सतना, श्योपुर, शिवपुरी, सीधी और उमरिया में यह 110 रुपये से अधिक और 111 रुपये से कम की कीमत में कारोबार कर रहा है। बाकी अन्य शहरों में इसकी कीमत 109 रुपये से आसपास दर्ज की गई है, बस कुछ पैसे का ही अंतर है।

ऐसा है डीजल का हाल

धार में 80 पैसे, डींडौरी में 53 पैसे, राजगढ़ 89 पैसे, रीवा में 57 पैसे, सागर में 50 पैसे, सिंगरौली में 44 पैसे, अशोकनगर में 66 पैसे की वृद्धि हुई है। प्रदेश में डीजल 93 रुपये से 97 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। बड़वानी, बालाघाट, छरपुर, दतिया, ग्वालियर भी इस लिस्ट में शामिल है। वहीं अनुपुर, अलीराजपुर, बेतूल, देवास, खरगोन, नरसिंहपुर, रायसेन, श्योपुर, उमरिया और शाजापुर में गिरावट हुई है।