Samsung की हड़ताल ने लिया बड़ा रूप, बनी सबसे बड़ी श्रमिक हड़तालों में से एक, 900 से ज्यादा कर्मचारियों को पुलिस ने पकड़ा

Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स के चेन्नई प्लांट में कर्मचारियों की हड़ताल अभी भी जारी है। वहीं अब इस हड़ताल ने कंपनी के व्यापार पर भी असर डालना शुरू कर दिया है।

Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स के चेन्नई प्लांट में जारी हड़ताल ने अब और भी गंभीर रूप ले लिया है। दरअसल चेन्नई प्लांट में हड़ताल 9 सितंबर से चल रही है और अब तक इसका समाधान नहीं हो पाया है। वहीं कंपनी और कर्मचारियों के बीच इसे लेकर तनाव बढ़ता जा रहा है। जानकारी के अनुसार मंगलवार को हालात और भी ज्यादा बिगड़ते हुए दिखाई दिए।

दरअसल मंगलवार को सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे 900 से अधिक कर्मचारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। हालांकि, हिरासत में लिए गए इन कर्मचारियों को देर को रात तक रिहा भी कर दिया गया। लेकिन अब इससे हालात और बिगड़ने की संभावना जताई जा रही है।

क्या है कर्मचारियों मांग?

वहीं इस हड़ताल का सीधा असर सैमसंग के उत्पादन और व्यापार पर पड़ने की संभावना भी जताई जा रही है। दरअसल एक और जहां देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है तो वहीं दूसरी और सैमसंग का व्यापर ठप हो सकता है। दरअसल आपको जानकारी दे दें कि सैमसंग के चेन्नई प्लांट में चल रही हड़ताल की वजह कर्मचारियों की वेतन वृद्धि और कार्य घंटे सुधारने की मांग बताई जा रही है। वहीं इसके साथ ही, कर्मचारी यूनियन CITU (सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस) को कंपनी द्वारा मान्यता दिए जाने की भी मांग की जा रही हैं।

सबसे बड़ी श्रमिक हड़तालों में से एक

दरअसल हड़ताल करने वाले कर्मचारियों का आरोप है कि उनकी वेतन संबंधी और काम की स्थिति में सुधार की मांगों को कंपनी द्वारा लंबे समय से अनदेखा किया जा रहा है। वहीं आपको बता दें कि यह हड़ताल लंबे समय से चल रही है और अब यह अपने चौथे सप्ताह में प्रवेश कर चुकी है। जिसके चलते अब इसे हाल के समय की सबसे बड़ी श्रमिक हड़तालों में से एक माना जा रहा है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News