Share Market Holiday: गुड फ्राइडे के चलते आज ग्लोबल मार्केट बंद, 3 दिन तक भारतीय शेयर बाजार में रहेगा अवकाश

Share Market Holiday: गुड फ्राइडे के उपलक्ष्य में ग्लोबल बाजारों के साथ ही आज भारतीय शेयर बाजार में भी छुट्टी है, जिससे कमोडिटी बाजार भी बंद रहेगा। दरअसल आज से 3 दिन तक बाजार में अवकाश रहेगा।

Share Market Holiday: आज भारतीय शेयर बाजार में गुड फ्राइडे 2024 के उपलक्ष्य में अवकाश है। दरअसल आज ग्लोबल बाजारों में भी अवकाश है। वहीं भारतीय शेयर बाजार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) आज 29 मार्च 2024 को बंद रहने वाले है, इसके साथ ही आज कमोडिटी बाजार भी बंद रहेगा। आपको बता दें की इस छुट्टी के बाद शनिवार और रविवार को भी छुट्टी होगी, जिससे 3 दिन के बड़े अवकाश के चलते ट्रेडिंग की गतिविधियां बंद रहेंगी।

क्यों होता है गुड फ्राइडे का अवकाश?

दरअसल गुड फ्राइडे को होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे, या ग्रेट फ्राइडे भी कहा जाता है और इसे ईसाई धर्म के लोग मनाते हैं। यह त्योहार ईसा मसीह के ईसाई धर्म में सूली पर चढ़ाया जाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इससे पर्यावरण की दृष्टि से भी यह एक महत्वपूर्ण दिन है जब लोग संयम और ध्यान के लिए तत्पर रहते हैं। दरअसल इसलिए आज ग्लोबल अवकाश होता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।