Share Market Holiday: आने वाले हफ्ते में सिर्फ चार दिन शेयर बाजार में होगा कामकाज, जानें किस दिन रहेगी छुट्टी

Share Market Holiday: यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपको यह जानना जरूरी हैं कि आने वाले सप्ताह में शेयर बाजार में कब और किस दिन हॉलिडे रहेगा। दरअसल आगामी सप्ताह में NSE और BSE में केवल चार दिन ही कारोबार होने वाला है।

Rishabh Namdev
Published on -

Share Market Holiday: अगर आप भारतीय शेयर बाजार से किसी भी प्रकार से जुड़े हुए है तो यह खबर आपके बेहद काम की हैं। दरअसल आगामी हफ्ते में शेयर बाजार में एक अतिरिक्त छुट्टी रहने वाली हैं। यदि ऐसे में आप निवेश करने का सोच रहे हैं तो यह खबर में हम आपको आगामी हॉलिडे के बारे में जानकारी देने वाले हैं। आपको जानकारी होगी की भारतीय शेयर बाजार में 5 दिन का कारोबार होता हैं। दरअसल बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहता हैं। लेकिन इस बार आने वाले हफ्ते में बाजार सिर्फ 4 दिन खुला रहेगा और एक दिन की अतिरिक्त छुट्टी रहेगी।

11 अप्रैल 2024 को मीठी ईद:

दरअसल बीएसई (Bombay Stock Exchange) और एनएसई (National Stock Exchange) पर 11 अप्रैल 2024 को ईद (Eid 2024) के कारण ट्रेंडिंग नहीं की जाएगी। आपको जानकारी होगी की ईद का यह त्यौहार दुनिया भर के मुसलमानों के लिए बेहद खास होता है। हर वर्ष रमजान महीने के अंत में मीठी ईद का यह त्योहार मनाया जाता है। वहीं इस वर्ष ईद का यह त्यौहार 11 अप्रैल 2024 को मनाया जाएगा। जिसके चलते BSE और NSE पर 11 अप्रैल को किसी भी तरह का नहीं किया जाएगा।

17 अप्रैल को मनाई जाएगी राम नवमी:

इसी के साथ ईद की छुट्टी के कारण अगले हफ्ते बाजार में सिर्फ पांच दिन ही कारोबार किया जा सकेगा। वहीं दूसरी और अप्रैल 2024 में ही एक और दिन शेयर बाजार में ट्रेंडिंग बंद रहने वाली है। दरअसल 17 अप्रैल को देश भर में रामनवमी की धूम रहने वाली हैं। यह सनातन धर्म का एक बड़ा त्यौहार है। ऐसे में 17 अप्रैल को BSE और NSE दोनों बाजार बंद रहने वाले है।

दरअसल अगर इस बार अप्रैल 2024 में शनिवार और रविवार को भी छुट्टियों में गिना जाए तो कुल 10 दिन शेयर बाजार बंद रहने वाला हैं। जानकारी के अनुसार अप्रैल महीने में मात्र 20 दिन ही बाजार में कारोबार देखने को मिलेगा। वहीं अगर ऐसे में आप निवेश करने का सोच रहे हैं तो आपको बाजार की इन गतिविधिओं पर नजर रखनी होगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News