Share market : आज भारतीय शेयर बाजार ने बनाया एक और इतिहास, सेंसेक्स 300 पॉइंट चढ़कर अपने आल टाइम हाई पर पहुंचा, निफ्टी ने भी तोडा रिकॉर्ड

Share market : आज यानी 10 जून को इंडियन शेयर बाजार (indian share market) में शुरूआती कामकाज में बड़ी तेजी देखने को मिल रही है। दरअसल आज सेंसेक्स (Sensex) शुरूआती कामकाज के दौरान 300 अंक की बड़ी बढ़त लेता हुआ दिखाई दिया है। वहीं निफ्टी (nifty) ने भी 90 अंक बढ़कर अपना दिन का कारोबार शुरू किया है।

Rishabh Namdev
Published on -

Share market : भारतीय शेयर बाजार (indian share market) में शुरूआती कारोबार में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है है। धीरे – धीरे भारतीय शेयर बाजार अपने पहले के दौर में वापस लौट रहा हैं। दरअसल चुनाव के नतीजों वाले दिन बाजार में साल की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई थी जिसके बाद बाजार ने लगातार आगे कदम बढ़ाया है और बड़ी बढ़त की और बड़ा रहा है। दरअसल आज की बात की जाए तो शुरूआती कामकाज के दौरान सेंसेक्स (Sensex) के 30 में से 26 शेयर बढ़त लेते हुए हरे निशान में दिखाई दे रहे हैं जबकि शुरूआती कारोबार के दौरान 4 में गिरावट दर्ज की गई है।

दरअसल शुरूआती कामकाज की बात करें तो आज सेंसेक्स 300 अंक बढ़त के साथ शुरू हुआ है। जिसके चलते सेंसेक्स (Sensex) ने अपना दिन का कामकाज 77079 पर शुरू किया। जबकि निफ्टी (nifty) ने भी शुरूआती कारोबार के दौरान 90 अंक का उछाल लेकर अपना कारोबार 23,411 स्तर पर कारोबार शुरू किया।

आज के टॉप गेनर्स (Top Gainers):

दरअसल आज भारतीय शेयर बाजार के टॉप गेनर्स की बात करें तो इसमें अडानी पोर्ट्स, पावर ग्रिड, कोल इंडिया, अडानी एंटरप्राइजेज, एनटीपीसी, ओएनजीसी और बीपीसीएल के शेयर शामिल थे। वहीं आज यानी गुरुवार को शुरुआती कारोबार में हिंडाल्को, डॉक्टर रेड्डीज, महिंद्रा, इंफोसिस, एलटी, ब्रिटानिया और टाइटन के शेयर में कमजोरी देखी गई हैं। जबकि निफ़्टी आईटी इंडेक्स को छोड़कर सभी सेक्टरल इंडेक्स हरे निशान में दिखे।

7 जून को सेंसेक्स 76,795 ने ऑलटाइम हाई बनाया था:

दरअसल आज के बाजार की बात की जाए तो आज भारतीय शेयर बाजार ने अपना नया आल टाइम हाई बनाया है। इससे पहले 7 जून को रिजर्व बैंक के GDP अनुमान बढ़ाने के बाद, सेंसेक्स ने अपना आल टाइम हाई बनाया था, सेंसेक्स ने 76,795 का लेवल छुआ था। हालांकि, उसके बाद दिन के अंत तक सेंसेक्स थोड़ा नीचे आ गया और 76,693 पर बंद हुआ।

जबकि निफ्टी भी शुक्रवार को तेजी के रथ सवार दिखाई दिया था। दरअसल निफ्टी की बात की जाए तो निफ्टी ने अपने दिन के कारोबार के दौरान करीब 500 अंकों की बढ़त ली थी जिसके चलते निफ्टी ने 23,320 के स्तर को छुआ था। वहीं इसी बढ़त के साथ निफ्टी 23,290 के स्तर पर बंद हुआ था। आपको जानकारी दे दें कि ये निफ्टी का ऑलटाइम क्लोजिंग हाई था।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News