Share market : आज घरेलु शेयर बाजार में दिखाई दे रही तेजी, सेंसेक्स 400 अंक ऊपर चढ़ा, निफ्टी में भी उछाल, पढ़ें आज का बाजार

Share market : आज यानी 12 जून को इंडियन शेयर बाजार (indian share market) में शुरूआती कामकाज में बड़ी तेजी देखने को मिल रही है। दरअसल आज सेंसेक्स (Sensex) शुरूआती कामकाज के दौरान 400 अंक की बड़ी बढ़त लेता हुआ दिखाई दिया है। वहीं निफ्टी (nifty) ने भी 100 अंक बढ़कर अपना दिन का कारोबार शुरू किया है।

Rishabh Namdev
Published on -

Share market : भारतीय शेयर बाजार (indian share market) में शुरूआती कारोबार में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है है। पिछले कुछ दिनों की बात की जाए तो बाजार में बड़ी उथल पुथल देखने को मिली है। चुनाव नतीजों के दौरान बड़ी गिरावट और उसके बाद बाजार की तेजी से रीकवरी ने बाजार को फिर मजबूती में लाकर खड़ा कर दिया है। दरअसल आज की बात की जाए तो शुरूआती कामकाज के दौरान सेंसेक्स (Sensex) के 30 में से ज्यादातर शेयर बढ़त लेते हुए हरे निशान में दिखाई दे रहे हैं जबकि शुरूआती कारोबार के कुछ में गिरावट दर्ज की गई है।

दरअसल शुरूआती कामकाज की बात करें तो आज सेंसेक्स 400 अंक बढ़त के साथ शुरू हुआ है। जिसके चलते सेंसेक्स (Sensex) ने अपना दिन का कामकाज 76,900 पर शुरू किया। जबकि निफ्टी (nifty) ने भी शुरूआती कारोबार के दौरान 100 अंक का उछाल लेकर अपना कारोबार 23,400 स्तर पर कारोबार शुरू किया।

आज के टॉप गेनर्स (Top Gainers):

दरअसल आज भारतीय शेयर बाजार के टॉप गेनर्स की बात करें तो इसमें ओएनजीसी, लार्सन, अडानी पोर्ट्स, टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, हीरो मोटोकॉर्प और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर शामिल थे। वहीं आज यानी गुरुवार को शुरुआती कारोबार में कोटक बैंक, डिवीज लैब्स, एशियन पेंट्स, डॉक्टर रेड्डीज, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और सन फार्मा के शेयर में कमजोरी देखी गई हैं। जबकि निफ्टी के सभी सेक्टरल इंडेक्स हरे निशान में कामकाज कर रहे थे।

7 जून को बाजार ने बनाया था ऑलटाइम हाई:

दरअसल आज के बाजार की बात की जाए तो आज बाजार ने एक बार फिर उछाल लिया है। वहीं इससे पहले 7 जून को रिजर्व बैंक के GDP अनुमान बढ़ाने के बाद, सेंसेक्स ने अपना आल टाइम हाई बनाया था, सेंसेक्स ने 76,795 का लेवल छुआ था। हालांकि, उसके बाद दिन के अंत तक सेंसेक्स थोड़ा नीचे आ गया और 76,693 पर बंद हुआ।

जानें कैसा था कल का बाजार?

वहीं अगर हम बीते दिन के कारोबार पर नजर डालें तो 11 जून को बाजार में फ्लैट कारोबार दिखाई दिया था। दरअसल सेंसेक्स में कल 32 अंक की गिरावट देखि गई थी जिसके चलते सेंसेक्स ने 76,457 के स्तर पर कारोबार बंद किया था। जबकि, निफ्टी 5 अंक चढ़कर 23,264 के स्तर पर बंद हुआ था।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News