Stock market में इस हफ्ते रहेगी IPO की भरमार, जानिए किन कंपनियों पर रहेगी निवेशकों की नजर

यदि आप Stock market में निवेश करते हैं तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण खबर हो सकती है। दरअसल इस हफ्ते भारतीय शेयर बाजार में शानदार IPO की भरमार होने वाली है।

भारतीय Stock market में ज्यादातर समय इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) को लेकर निवेशकों का इंतजार देखने को मिलता है। वहीं एक बार आने वाले सप्ताह में निवेशकों के लिए एक खास अवसर होगा। दरअसल 13 नई कंपनियां आईपीओ के माध्यम से भारतीय शेयर बाजार में प्रवेश करने वाली हैं।

वहीं इन कंपनियों के IPO 9 सितंबर से शुरू होंगे और 13 सितंबर तक खुलने वाले हैं। इसके अलावा भी, इस हफ्ते आठ कंपनियों के शेयर भारतीय Stock market में लिस्ट होने वाले हैं। वहीं इस शानदार आईपीओ हफ्ते के चलते बाजार में हलचल होने की संभावना जताई जा रही है।

इस सितंबर टूट सकता है 14 साल पुराना रिकॉर्ड

दरअसल इस सप्ताह में 13 नई कंपनियों के आईपीओ जारी होने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक इनमें से 4 कंपनियां मुख्य बोर्ड पर अपने आईपीओ पेश करने वाली हैं, वहीं 9 कंपनियां एसएमई (लघु और मध्यम उद्यम) सेगमेंट के तहत शेयर बाजार में उतरने वाली हैं। बता दें कि Stock market में वर्तमान में आईपीओ की बाढ़ देखने को मिल रही है, और इसी वजह से 14 साल पुराना रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है, क्योंकि सितंबर में बाजार में सबसे अधिक आईपीओ लॉन्च होने की संभावना जताई जा रही है।

इन कंपनियों पर रहेगी नजर

बता दें कि इस सप्ताह में मेनबोर्ड पर प्रमुख आईपीओ में सबसे बड़ा नाम Bajaj Housing Finance का है, जिसका आईपीओ कुल 6,560 करोड़ रुपये का होगा और यह 9 से 11 सितंबर के बीच खुला रहेगा। वहीं इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 66 से 70 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। इसके अलावा, क्रॉस आईपीओ भी 500 करोड़ रुपये का रहेगा और इसे भी 9 से 11 सितंबर के बीच पेश किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार Tollins Tires 230 करोड़ रुपये का आईपीओ लॉन्च कर रही है, जो निवेशकों के लिए एक और महत्वपूर्ण अवसर होगा। वहीं चौथा प्रमुख आईपीओ PN Gadgil Jewelers का है, जिसकी साइज 1,100 करोड़ रुपये रखी गई है।

निवेशकों में मचेगी इन कंपनियों के लिए होड़

वहीं एसएमई सेगमेंट में भी कई IPO लॉन्च होने की तैयारी में हैं। जानकारी के अनुसार 9 सितंबर को Aditya Ultra Steel का 45.88 करोड़ रुपये का आईपीओ भी खुलेगा। इसके साथ ही इसी दिन Shubhashree Biofuels Energy का 16.56 करोड़ रुपये का आईपीओ, शेयर समाधान का 24.06 करोड़ रुपये का आईपीओ और गजानंद इंटरनेशनल का 20.65 करोड़ रुपये का आईपीओ भी निवेशकों के लिए उपलब्ध होगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News