Success Story: मोमबत्ती-साबुन बेचने वाली Colgate कंपनी बनी टूथपेस्ट का फेवरेट ब्रांड, जानें कैसे रचा इतिहास

एक प्रोडक्ट को एक ब्रांड बनाना कठिन होता है, लेकिन उस ब्रांड को सालों-साल बनाए रखना और लोगों के मन पर उसकी छाप छोड़ना उससे भी अधिक चुनौतीपूर्ण होता है। Colgate ने इस चुनौती को बहुत अच्छी तरह से निभाया है।

Sanjucta Pandit
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Colgate Success Story : कहते हैं जब सफलता पानी हो तो अड़चन बहुत आती है। इस दौरान उतार-चढ़ाव बेहद आम बात है। कुछ लोग उन समस्याओं से परेशान होकर अपने रास्ते बदल देते हैं, तो कुछ लोग इस सफर पर अडिग होकर चलते रहते हैं और एक ना एक दिन सफलता अवश्य पाते हैं। आपने कहावत तो सुनी ही होगी कि अगर इंसान के अंदर मेहनत और लगन करने की क्षमता है और दृढ़ निश्चय है, तो वह लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दिन-रात एक कर देता है और उसे सफलता दिलाने के लिए पूरी कायनात एक हो जाती है। वैसे भी आजकल लोग नौकरी के पीछे ना भाग कर खुद का बिजनेस स्टार्टअप करने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको मोमबत्ती-साबुन बेचने वाली Colgate कंपनी के बारे में बताएंगे। एक प्रोडक्ट को एक ब्रांड बनाना कठिन होता है, लेकिन उस ब्रांड को सालों-साल बनाए रखना और लोगों के मन पर उसकी छाप छोड़ना उससे भी अधिक चुनौतीपूर्ण होता है। Colgate ने इस चुनौती को बहुत अच्छी तरह से निभाया है।

Success Story: मोमबत्ती-साबुन बेचने वाली Colgate कंपनी बनी टूथपेस्ट का फेवरेट ब्रांड, जानें कैसे रचा इतिहास

इंग्लैंड में हुआ जन्म

विलियम कोलगेट का जन्म इंग्लैंड में हुआ था। विलियम कोलगेट इंग्लैंड से अमेरिका आए थे और उन्होंने 1806 में न्यूयॉर्क में साबुन और मोमबत्तियां बनाने का बिजनेस शुरू किया था। शुरुआती दिनों में उन्हें बहुत अधिक मुनाफा नहीं हुआ, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। यह कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ था। इस समय टूथपेस्ट का पैकिंग और वितरण एक बड़ी चुनौती था क्योंकि आधुनिक पैकिंग मशीनें उपलब्ध नहीं थीं।

ऐसे हुई शुरुआत

जब कोलगेट ने टूथपेस्ट की शुरुआत की, तो यह पाउडर के रूप में था। पाउडर टूथपेस्ट उस समय बहुत लोकप्रिय था, लेकिन विलियम कोलगेट ने इसे अधिक आकर्षक बनाने के लिए नया तरीका अपनाया। शुरुआती दिनों में टूथपेस्ट को डिब्बों में पैक किया गया, जैसे घी या अन्य सामग्री को डिब्बों में बेचा जाता था। साल 1896 में जब कोलगेट ने टूथपेस्ट को ट्यूब में पैक करना शुरू किया, तो यह एक बड़ा बदलाव था। नए पैकिंग डिजाइन ने ब्रांड को और भी आकर्षक बना दिया।

कई देशों में लॉन्च

कोलगेट की सफलता और लोकप्रियता को देखते हुए Palmolive नाम की कंपनी ने 1928 में कोलगेट को खरीद लिया। 1953 में कंपनी का नाम बदलकर Colgate-Palmolive रखा गया। आज Colgate-Palmolive एक प्रमुख वैश्विक ब्रांड है। जब Procter & Gamble (P&G) ने फ्लोराइड वाला टूथपेस्ट लॉन्च किया, तो इसने बाजार में कोलगेट को कड़ी टक्कर दी और 1955 में कोलगेट को पछाड़ दिया। 1992 में कोलगेट ने “कोलगेट टोटल” नाम से एक नया टूथपेस्ट लॉन्च किया। कोलगेट टोटल ने दांतों की कैविटी को रोकने में मदद की। कोलगेट टोटल की सफलता के बाद, कंपनी ने 14 अन्य उत्पादों को भारत समेत कई देशों में लॉन्च किया।

ब्रांड एम्बेसडर

प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर, रणवीर सिंह, काजोल, और महेंद्र सिंह धोनी जैसे प्रमुख सेलिब्रिटीज को कोलगेट के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में चुना गया।


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Sanjucta Pandit

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मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

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