1 December 2021: आज से बदल जाएंगे ये सारे नियम, पेंशन समेत जेब पर पड़ेगा बड़ा असर

1 december 2021

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज 1 दिसंबर 2021 (1 December 2021) बुधवार से साल के आखिरी महिने की शुरुआत हो गई है।आज से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे है, इससे आम आदमी की जेब पर अच्छा खासा असर देखने को मिलेगा। चुंकी देश में आमतौर पर हर महीने की पहली तारीख से कुछ बदलाव लागू होते हैं। या तो किसी पुराने नियम में संशोधन लागू होता है या फिर कोई नया नियम अमल में आता है।  इसमें बैंक, एलपीजी के दाम, पेंशन और ईपीएफओ (Banking and Pension) में बदलाव देखने को मिलेंगे।

1 December 2021 New Rule-

LPG Rate- खबर है कि 1 दिसंबर से एलपीजी की कीमतें (LPG Rate) कम हो सकती हैं।चुंकी हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा का जाती है और फिर नई कीमतें तय होती हैं।   संभावना है कि सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे या घटेंगे। ऐसा भी होता है कि कीमतों में कोई बदलाव न किया जाए।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड- इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए भी दिसंबर से बदलाव आने वाला है। अब SBI Credit Card से ईएमआई पर खरीदारी करना महंगा हो जाएगा। अभी तक SBI Credit Card सिर्फ ब्याज वसूल करती थी, लेकिन अब EMI पर खरीदारी करने पर प्रोसेसिंग फी (Processing Fee) भी देनी होगी। इसका सीधा असर SBI Credit Card इस्तेमाल करने वालों की जेब पर पड़ेगा।

 UAN-Aadhaar लिंक  – EPFO ने UAN और आधार को लिंक करने की समयसीमा 30 नवंबर 2021 निर्धारित की थी, ऐसे में जिन लोगों ने 30 नवंबर तक UAN-Aadhaar लिंक नहीं किया है, आज 1 दिसंबर से आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोका जा सकता है।इसके अलावा आधार कार्ड से लिंक नहीं कराने पर आपको EPF अकाउंट से पैसा निकालने में भी परेशानी हो सकती है। वही EPFO ने Employees Deposit Linked Insurance (EDLI) के लिए भी UAN-Aadhaar लिंकिंग को अनिवार्य बना दिया है। ऐसा नहीं करने पर कर्मचारी का प्रीमियम जमा नहीं हो सकेगा और सात लाख रुपये तक के बीमा कवर का नुकसान हो सकता है।

HOME LOAN- ज्यादातर बैंकों के होम लोन के ऑफर 31 दिसंबर 2021 तक लागू हैं, लेकिन एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) का ऑफर इसी महीने समाप्त हो रहा है। कंपनी दो करोड़ रुपये तक के लोन पर पात्र ग्राहकों को 6.66 फीसदी की दर पर होम लोन का ऑफर दियाहै, जो 30 नवंबर को समाप्त हो जाएगा।

JIO का प्रीपेड रिचार्ज महंगा-आज 1 दिसंबर से जियो के प्रीपेड रिचार्ज प्लान में 20 फीसदी की बढ़ोतरी होने वाली है। जियो के प्लान में 31 से 480 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। जियोफोन के विशेष 75 रुपये के प्लान का रेट तो अब 91 रुपये होगा, अनलिमिटेड प्लान का 129 रुपये वाला प्लान अब 155 में मिलेगा। वही 1 साल की वैलेडिटी का प्लान सबसे ज्यादा महंगा हो गया है,पहले ये प्लान 2399 रुपये में प्रीपेड कस्टमर को मिलता था, लेकिन अब इसके लिए कस्टमर को 2879 रुपये देने पड़ेंगे।

BSNL बंद करेगा ये सर्विस- भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने पूरे भारत में सभी मौजूदा ग्राहकों के लिए लाइफ टाइम प्रीपेड मोबाइल प्लान बंद करने की घोषणा की है। बीएसएनएल ने 1 दिसंबर 2021 से लाइफ टाइम प्रीपेड मोबाइल प्लान में सभी प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों को प्रीमियम प्रति मिनट प्लान वाउचर PV 107 रुपये में माइग्रेट करने का निर्णय लिया है।

माचिस होगी महंगी- आज 1 दिसंबर से माचिस के दाम 1 रुपए बढ़ जाएंगे। इस बढ़ोतरी के बाद माचिस की नई कीमत 2 रुपए होगी। पांच प्रमुख माचिस उद्योग निकायों के प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से 1 दिसंबर से माचिस का एमआरपी 1 रुपये से बढ़ाकर 2 रुपये करने का फैसला लिया है। करीब 14 साल बाद कीमत में बढ़ोतरी हुई है। आखिरी बार साल 2007 में माचिस की कीमत में 50 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी। राहत की बात यह है कि डिब्बी में तीलियों की संख्या बढ़ाई जा रही है। अभी माचिस की एक डिब्बी में 36 तीलियां होती हैं लेकिन कीमत बढ़ने के बाद इनकी संख्या 50 होगी।

1 दिसंबर से सऊदी अरब के लिए उडान- सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने भारत की उड़ान से प्रतिबंध हटा दिया है, इसके बाद 1 दिसंबर 2021 से सीधी फ्लाइट शुरू होगी ।इनमें भारत के अलावा, पाकिस्तान, ब्राजील, वियतनाम, मिस्र और इंडोनेशिया देश शामिल है। बदलाव 1 दिसंबर की आधी रात 1 बजे से लागू होंगे। सभी प्रक्रियाएं और उपाय राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा की जाएंगी।बता दे कि भारत से बड़ी संख्या में हर रोज मुस्लमान धार्मिक यात्रा उमराह पर सऊदी अरब के मक्का और मदीना शहर जाते हैं।

PNB ब्याज दरों में बदलाव- देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अकाउंट होल्डर्स को झटका दिया है। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला किया है। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों को सालाना 2.90 से घटाकर 2.80% करने का फैसला किया है। नई दरें 1 दिसंबर से लागू होंगी।