Upcoming IPO : देश का सबसे बड़ा यूपीआई प्लेटफॉर्म फोनपे ला सकता है आईपीओ, तैयारियों में जुटी वालमार्ट

Upcoming IPO : मार्च 2023 तक की बात की जाए तो, फोनपे के पास लगभग 49 करोड़ ग्राहक थे। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यूपीआई मार्केट में कुल लेनदेन मूल्य का 51 प्रतिशत हिस्सा फोनपे के पास है।

Rishabh Namdev
Published on -

Upcoming IPO : वर्तमान में देश का आईपीओ बाजार काफी सक्रिय है। लगभग हर हफ्ते किसी न किसी कंपनी का आईपीओ स्टॉक मार्केट में प्रवेश कर रहा है। वहीं अब ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) और डिजिटल भुगतान क्षेत्र की महत्वपूर्ण कंपनी फोनपे (PhonePe) भी आईपीओ लाने की तैयारी में हैं। दरअसल इन दोनों कंपनियों की मूल कंपनी वालमार्ट (Walmart) ने आईपीओ लाने की इच्छा व्यक्त की है।

दरअसल वालमार्ट के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट डैन बार्टलेट (Dan Bartlett) ने शेयरधारकों की बैठक को संबोधित करते हुए बताया कि ‘हम अगले दो सालों में फ्लिपकार्ट और फोनपे का आईपीओ लाने की योजना बना रहे हैं। इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि हम पहले फोनपे का आईपीओ लाना चाहते हैं।

दरअसल फ्लिपकार्ट का कारोबार जमा हुआ कारोबार है, जबकि फोनपे देश के प्रमुख डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म में से एक है। दरअसल फोनपे भारत का तेजी से बढ़ता हुआ यूपीआई मार्केट का एक उदहारण है, जो बिना अकाउंट डिटेल साझा किए किसी को भी पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करती है।

जानें आईपीओ को लेकर क्या बोले डैन बार्टलेट?

जानकारी के मुताबिक डैन बार्टलेट ने बताया कि आईपीओ लाने से पहले हमारी टीम को कई तैयारियां करनी होंगी। साथ ही, यह अभी तय नहीं हुआ है कि इन आईपीओ को भारतीय स्टॉक मार्केट में लिस्ट किया जाएगा या किसी अन्य बाजार में। दरअसल एक साल पहले, वालमार्ट के सीएफओ ने यह अनुमान लगाया था कि फ्लिपकार्ट और फोनपे की मार्केट वैल्यू जल्द ही 100 अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर सकती है। यह तेजी से विकसित होने वाली कंपनियां है। वहीं इन कंपनियों की मदद से वालमार्ट आने वाले 5 साल में विदेशी बाजारों में 200 अरब डॉलर के ग्रॉस मर्चेंडाइस वॉल्यूम (GMV) को हासिल करने की उम्मीद कर सकती है।

दरअसल वित्त वर्ष 2023 में फोनपे का रेवेन्यू 77 फीसदी रहा है। यह वृद्धि भारत के डिजिटल पेमेंट मार्केट में फोनपे प्लेटफॉर्म के बढ़ते उपयोग के कारण हुई थी। जानकारी के अनुसार मार्च 2023 तक की बात की जाए तो, फोनपे के पास लगभग 49 करोड़ ग्राहक थे। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यूपीआई मार्केट में कुल लेनदेन मूल्य का 51 प्रतिशत हिस्सा फोनपे के पास है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News