Upcoming IPO: ग्रे मार्केट में आ सकती है रौनक, खुलने वाले हैं इन 3 सरकारी कंपनियों के आईपीओ

Upcoming IPO: इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत में ग्रे मार्केट में रौनक देखने को मिल सकती है। कई सरकारी कंपनियां अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग लाने की तैयारी कर रही है। जिसके लिए किसी ने SEBI के पास दस्तावेजों को जमा करवाया है तो किसी को सेबी की मंजूरी भी मिल चुकी है। यदि आप भी आईपीओ में निवेश करके मुनाफा कमाने की योजना बना रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छा मौका भी साबित हो सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक इस लिस्ट में तीन सरकारी कंपनियां शामिल हैं, जिनके नाम इरेडा, वैपकॉस और ईसीजीसी है। आइए इनके बारे में विस्तार से जानें-

ईसीजीसी (ECGC) का आईपीओ

यह केन्द्रीय पीएसयू कंपनी है, जो निर्यातकों को क्रेडिट रिस्क इंश्योरेंस और उनके प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करने जैसी सुविधाएं मुहैया करवाती है। केंद्र सरकार आईपीओ के जरिए कंपनी की अंडरराइटिंग कैपेसिटी को 88,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाना चाहती है। बता दें कि सितंबर 2021 में कैबिनेट द्वारा इसे 4,400 करोड़ रुपये निवेश करने की अनुमति 5 सालों के लिए दी गई थी। इसके अलावा नौकरियां पैदा करने का भी लक्ष्य है। इसके शेयरों की अधिक जानकारी अब तक नहीं आई है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"