जानिए, इमरजेंसी में कौन सा लोन है आपके लिए बेहतर, पर्सनल या सिक्योर्ड लोन?

Shashank Baranwal
Published on -
Secured loan vs Personal loan

Secured Loan vs Personal Loan: ज्यादातर इंसान लोन लेने से कतराता है। वह ऐसा कोई भी काम करना नहीं पसंद करता है जिससे उसे लोन लेने की आवश्यकता पड़े। लेकिन अचानक से जब कभी उसे ज्यादा पैसों की जरुरत पड़ती है तो उसे लोन लेना ही पड़ता है। ऐसे में ज्यादातर लोग परेशान हो जाते हैं कि कौन सा लोन लें सिक्योर्ड लोन या पर्सनल लोन? इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि सिक्योर्ड लोन और पर्सनल लोन में क्या अंतर होता है और कौन सा लोन लेना चाहिए।

सिक्योर्ड लोन

सिक्योर्ड लोन ऐसा लोन होता है जिसको लेने के लिए आपको जमानत के तौर पर संपत्ति के कागजात जैसे- घर, कागजात, फिक्सड डिपॉजिट, शेयर, म्युचुअल फंड आदि गिरवी रखना पड़ता है। सिक्योर्ड लेने वाला अगर सही समय पर बैंक को किस्त नहीं चुका पाता है तो उसके द्वारा रखी गिरवी रखे सामान को बैंक बेचकर अपने रुपए को वसूल लेती है। आपको बता दें सिक्योर्ड लोन में गोल्ड लोन, कार लोन, होम लोन को शामिल किया जाता है।

सिक्योर्ड लोन के गुण और दोष

  • यह लोन जब ज्याद रुपए की जरुरत हो तो लेने में फायदा है।
  • इस लोन में कम ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता है।
  • इस लोन में पुनर्भुगतान की अवधि ज्यादा होती है।
  • इस लोन को आसानी से मंजूर करा सकते हैं। क्योंकि इसमें कुछ न कुछ गिरवी जरुर रखनी पड़ती है।
  • वहीं इस लोन में अगर आप सही समय पर लोन नहीं चुका पाए तो आपकी संपत्ति को बैंक द्वारा बेचकर रुपया वसूल लिया जाता है।

पर्सनल लोन

पर्सनल लोन को अनसिक्योर्ड लोन भी कहा जाता है। इस लोन के लिए आपको जमानत के तौर पर कुछ भी गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। इस लोन को बैंक आपकी साख (क्रेडिट) के आधार पर मंजूर करता है।

पर्सनल लोन के गुण और दोष

  • इस लोन के लिए आपको किसी भी संपत्ति को गिरवी के तौर पर रखना नहीं पड़ता है।
  • इस लोन को जल्दी मंजूर नहीं कराया जा सकता है। क्योंकि इसमें कोई भी संपत्ति को गिरवी नहीं रखा जाता है।
  • कम रुपए की आवश्यकता के लिए यह लोन उपयोगी है।
  • इसमें ब्याज की राशि अधिक होती है।
  • यह लोन जोखिम वाला लोन माना जाता है।

कौन सा लोन बेहतर

आपको बता दें जब ज्यादा रुपए और लंबी समय के लिए लोन की जरुरत होती है तो सिक्योर्ड लोन ज्यादा बेहतर होता है। जबकि जब कम रुपए की और कम समय की जरुरत होती है तो पर्सनल लोन ज्यादा बेहतर होता है। व्यक्ति की जैसी जरुरत हो उसी के आधार पर दोनों में से किसी भी लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।

लोन लेने से पहले बरती जाने वाली सावधानियां

लोन लेने से पहले लोन की शर्तों और नियमों को ध्यानपूर्व पढ़ लेना चाहिए। इसके साथ ही तीन,चार बैंको की तुलना करके जैसे किस बैंक में ब्याज दर कितनी है आदि। इसके बाद ही लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News