जानिए कौन है नोएल टाटा? कितनी संपत्ति के मालिक हैं टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन? पढ़ें यह खबर

क्या आप जानते हैं टाटा समूह के नए चेयरमैन नोएल टाटा की कुल संपत्ति कितनी है? यदि आप नहीं जानते तो आपको बता दें कि नोएल टाटा अरबों की संपत्ति के मालिक हैं।

जानिए कौन है नोएल टाटा? कितनी संपत्ति के मालिक हैं टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन? पढ़ें यह खबर

लंबे समय से टाटा समूह में अहम भूमिका निभा रहे नोएल टाटा को अब टाटा ट्रस्ट का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा को यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है। दरअसल अब नोएल टाटा ही टाटा ग्रुप के कारोबार को आगे बढ़ाएंगे। उनकी कुल संपत्ति करीब 1.5 अरब डॉलर (लगभग 12,455 करोड़ रुपये) है। वहीं चेयरमैन बन जाने के नोएल टाटा की संपत्ति और जीवन के अन्य पहलुओं को लेकर चर्चा की जा रही है।

दरअसल नोएल टाटा, टाटा इंटरनेशनल और टाटा ट्रेंट के चेयरमैन रह चुके हैं। वहीं टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन के रूप में पद संभालने के बाद उन्होंने कहा कि, “यह मेरे लिए गर्व की बात है कि मुझे टाटा ट्रस्ट का चेयरमैन बनने का अवसर मिला है। यह जिम्मेदारी बहुत बड़ी है, और मेरा कर्तव्य है कि रतन टाटा और टाटा समूह की समृद्ध विरासत को आगे बढ़ाऊं।” नोएल टाटा ने टाटा ट्रस्ट के पिछले 100 वर्षों से समाज सेवा में योगदान का जिक्र भी किया इस दौरान उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य इस काम को और भी तेजी से आगे ले जाना है ताकि देश का विकास और भी तेजी से हो।

ट्रेंट के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) के रूप में किया काम

जानकारी के अनुसार 1957 में जन्मे नोएल टाटा ने अपनी पढ़ाई ब्रिटेन के ससेक्स यूनिवर्सिटी और फ्रांस के इनसीड (INSEAD) बिजनेस स्कूल से प्राप्त की है। नोएल टाटा ने टाटा इंटरनेशनल का भी नेतृत्व किया और उसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मजबूती दिलाई। वहीं जून 1999 में नोएल टाटा को टाटा ग्रुप की खुदरा शाखा ट्रेंट का मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) बना दिया गया, जिसके तहत वेस्टसाइड जैसे ब्रांड शामिल हैं। उनके नेतृत्व में ट्रेंट ने 2022 में 554 करोड़ रुपये का बड़ा मुनाफा कमाया।

मिस्त्री परिवार से गहरा संबंध

दरअसल उद्योगपति पलोनजी मिस्त्री की बेटी एलो मिस्त्री नोएल टाटा की शादी से हुई है। इससे टाटा और मिस्त्री परिवार के बीच न केवल व्यावसायिक, बल्कि पारिवारिक संबंध भी मजबूत हो गए। वहीं साइरस मिस्त्री को 2011 में टाटा संस का चेयरमैन बनाया गया था, हालांकि 2016 में उन्हें इस पद से हटाया गया। इस पूरे समय नोएल टाटा ने अपने कर्तव्यों को बिना किसी विवाद में आए निभाया और टाटा ग्रुप में लगातार नई भूमिकाएं निभाई।

जानिए उनकी कुल संपत्ति

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नोएल टाटा की संपत्ति करीब 1.5 अरब डॉलर (लगभग 12,455 करोड़ रुपये) आंकी जाती है। दरअसल टाटा ट्रेंट टाटा ग्रुप की पांचवीं कंपनी है जिसने 1 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप को पार कर लिया है। नोएल टाटा के व्यापारिक कौशल और नेतृत्व ने उन्हें टाटा ग्रुप में एक खास जगह दिलाई है। जानकारी दे दें कि नोएल टाटा और एलो मिस्त्री के तीन बच्चे हैं—माया, नेविल, और लिया— जो की टाटा ग्रुप के आने वाला उत्तराधिकारी माने जा रहे हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News