Banaras Hindu University: यहां जानिए कैसे मिलेगा BHU से ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन? इस खबर में जानिए पूरी डिटेल्स

Banaras Hindu University: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रवेश हेतु रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ कर दी है। वहीं इच्छुक उम्मीदवार CUET UG 2024 के अंकों के आधार पर ही बीएचयू के अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स में प्रवेश पा सकते हैं।

Banaras Hindu University: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू), जो कि भारत के सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में से एक है, ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में प्रवेश हेतु रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। बीएचयू में ग्रेजुएशन करना न केवल शैक्षणिक उत्कृष्टता की पहचान है, बल्कि यह छात्रों को व्यापक ज्ञान, कौशल और बेहतर करियर संभावनाओं का अवसर भी प्रदान करता है।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

दरअसल बीएचयू की सेंट्रल एडमिशन कमेटी के मुताबिक, आवेदक अपने विषय की प्राथमिकता 22 जुलाई को एनटीए द्वारा CUET UG 2024 का परिणाम घोषित होने के बाद ही भर सकेंगे। वहीं रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 5 अगस्त को रात 11:59 बजे तक चलेगी। बता दें कि इच्छुक उम्मीदवार बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhucuet.samarth.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन:

वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhucuet.samarth.edu.in पर जाएं।
रजिस्टर करें: वेबसाइट पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और अपने विवरण भरें।
विषय की प्राथमिकता: 22 जुलाई को CUET UG 2024 का परिणाम घोषित होने के बाद अपने विषय की प्राथमिकता भरें।
फॉर्म जमा करें: सभी आवश्यक विवरण भरने के बाद फॉर्म को जमा करें और रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करें।

जानिए योग्यता

CUET UG टेस्ट: एनटीए द्वारा आयोजित CUET UG परीक्षा में चयनित उम्मीदवार।
स्कोर: विशिष्ट अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए एनटीए-सीयूईटी (यूजी) स्कोर।
12वीं के विषय: 12वीं में पढ़े हुए विषय।
12वीं के अंक: 12वीं के मार्क्स।

कितना है आवेदन शुल्क?

सामान्य, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर), ईडब्ल्यूएस कैटेगरी: 500 रुपये
एससी, एसटी, दिव्यांग कैटेगरी: 250 रुपये

जानकारी के अनुसार बीएचयू और इससे संबद्ध कॉलेजों की कुल 7712 अंडरग्रेजुएट सीटों पर एडमिशन होना है। ऐसे में एडमिशन से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए छात्र bhupgpayment@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News