BHU PG Admission 2024: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में PG कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई

जिन स्टूडेंट्स ने CUET (PG) की एग्जाम दी है और अपने फॉर्म में बीएचयू का चयन किया है, अब उन स्टूडेंट्स को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) की एग्जाम देने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। जानकारी के मुताबिक बीएचयू की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 25 मई को 11:59 PM तक समाप्त हो जाएगी।

BHU PG Admission 2024: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने अपने विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्रामों में छात्रों को प्रवेश देने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। NTA की CUET PG 2024 परीक्षा में उपस्थित हुए उम्मीदवार इसमें प्रवेश प्राप्त करने के योग्य हैं। इच्छुक उम्मीदवार बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhu.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दरअसल आपको बता दें कि बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी काफी बड़ी और प्रसिद्द यूनिवर्सिटीज में से एक हैं। जिसके लिए हर साल बड़ी मात्रा में आवेदन आते हैं।

BHU PG Admission 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दिशानिर्देशों का पालन करें:

-सबसे पहले बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhu.ac.in पर आपको जाना होगा।
-इसके बाद आपको होमपेज पर जाकर “PG Registration cum Counselling 2024” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
-इससे आप bhucuetpg.samarth.edu.in पेज पर रि-डायरेक्ट चले जाएंगे।
-वहीं इसके बाद दिए गए दिशानिर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और आगे रजिस्ट्रेशन के लिए बड़े।
-अब रि-लॉगइन करना होगा और मांगे गए डिटेल्स को भरकर आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा।
-इसके बाद अपना आवेदन सबमिट करें और आगे काम आने के लिए इसका प्रिंट आउट निकल लें।
-वहीं इन दिशानिर्देशों का पालन करके आप बीएचयू में पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

दरअसल बीएचयू PG प्रवेश 2024 के लिए पात्रता के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा। जिसमें NTA-CUET (PG) के प्रवेश परीक्षा में विकल्पित विषय का चयन करना, NTA-CUET (PG) परीक्षा में वैध स्कोर प्राप्त करना, स्नातक स्तर पर चयनित प्रोग्राम के संबंधित विषय में अध्ययन करना और स्नातक में प्राप्त प्रतिशत मानदंड को पूरा करना शामिल हैं। इन मानदंडों को पूरा करने से यह सुनिश्चित होता है कि उम्मीदवार बीएचयू के पीजी कार्यक्रमों के लिए 2024 वित्तीय वर्ष में प्रवेश के लिए पात्र हैं।

वहीं आपको बता दें कि जिन स्टूडेंट्स ने CUET (PG) का फॉर्म भरते समय बीएचयू का चयन किया होगा अब उन स्टूडेंट्स को ही इस एग्जाम देने की पात्रता होगी। जानकारी के मुताबिक बीएचयू की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 25 मई को 11:59 PM तक समाप्त हो जाएगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News