BHU ने जारी किया राउंड 3 सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट, यहां जानिए कैसे करें चेक

यदि आपने भी BHU के 2024-25 सत्र के लिए यूजी कोर्सेज में आवेदन किया है तो आपको बता दें कि BHU ने तीसरे राउंड के सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट घोषित कर दिया है।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने अपने 2024-25 सत्र के लिए अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम यानी यूजी कोर्सेज के तीसरे राउंड के सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट घोषित कर दिया है। दरअसल इस रिजल्ट के माध्यम से अब उम्मीदवारों को यह जानकारी मिल जाएगी कि उन्हें किस कोर्स में और किस प्रिफरेंस के आधार पर सीट आवंटित की जा रही है। ऐसे में उम्मीदवार इस जानकारी को BHU की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

दरअसल जिन छात्रों को इस राउंड में सीट आवंटित की गई है, उन्हें 30 अगस्त 2024 तक फीस जमा करनी होगी। यदि कोई छात्र इस अवधि के भीतर फीस का भुगतान नहीं करता है, तो उसकी सीट रद्द कर दी जाएगी और वह अगले आवंटन राउंड से बाहर हो जाएगा। एडमिशन प्रक्रिया को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए समयसीमा के भीतर फीस जमा करना अनिवार्य है।

अपग्रेडेड विकल्प पर उम्मीदवारों को देना पड़ सकती है ज्यादा फीस

बता दें कि यदि उम्मीदवार अपने आवंटित कोर्स या कोटा में अपग्रेडेशन चाहते हैं, तो वे एडमिशन डैशबोर्ड पर जाकर भुगतान विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। वहीं ऐसे में अगर अपग्रेडेड विकल्प की फीस ज्यादा होती है, तो उम्मीदवार को उसे भी भरना अनिवार्य होगा। दरअसल कम फीस वाले अपग्रेडेड कोर्स के लिए विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार रिफंड प्रक्रिया की जाएगी। समय पर फीस का भुगतान न करने पर आवंटित या अपग्रेडेड सीट रद्द कर दी जाएगी।

तीसरे राउंड के रिजल्ट में क्या है शामिल?

कोर्स: आपके द्वारा चुने गए कोर्स का नाम दिया जाएगा।
प्रिफरेंस: इसके साथ ही आपने जिन कोर्सों को प्राथमिकता दी थी, उनमें से कौन सा अलॉट हुआ है इसका नाम दिया जाएगा।
अलॉटेड कोटा: वहीं यदि आप किसी विशेष कोटा के अंतर्गत आते हैं, तो उसकी जानकारी भी इस रिजल्ट में दी जाएगी।
एनटीए स्कोर: बता दें कि सीट अलॉटमेंट का आधार आपका सीयूईटी यूजी स्कोर है।

इसके साथ ही उम्मीदवार BHU की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर BHU CAP UG बुलेटिन चेक कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार इस बुलेटिन में CAP (UG) 2024 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई हैं। बता दें कि यह दस्तावेज़ उम्मीदवारों को आगे आने वाली प्रक्रियाओं और जरूरी दस्तावेजों के बारे में जानकारी देगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News