JEE Advanced 2023 पर आई बड़ी अपडेट, 12 जनवरी तक करें जेईई मेंस के लिए आवेदन, पढ़ें पूरी खबर

JEE Advanced 2023: फिलहाल जेईई मेंस के सेशन 1 के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। अभ्यार्थी 12 जनवरी तक ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाईट http://jeemain.nta.nic.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ज्वाइंट एन्ट्रेंस एग्जाम के जरिए पर उम्मीदवारों को उनके स्कोर के आधार पर देश के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेज और इंस्टिट्यूट में दाखिला मिलता है। आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए दो परीक्षाओं का पास करना अनिवार्य होता है। जिसमें पहला JEE Mains होता है। मेंस परीक्षा के बाद एडवांस्ड परीक्षा होती है।

एक तरफ जहां मेंस के लिए आवेदन चल रहे हैं। इसी बीच JEE Advanced को लेकर बड़ी अपडेट शामिल आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एडवांस्ड 2023 की परीक्षा इस सक मई के महीने में आयोजित की जाएफी। हालांकि अब तक NTA के तारीख की घोषणा नहीं की है। कहा जा रहा है की जेईवई एडवांस्ड का आयोजन नीट यूजी परीक्षा के बाद होगा, जो 7 मई को आयोजित हो सकती है।

मेंस परीक्षा का पहला सेशन 24, 25, 27, 8  , 29, 30 और 31 को आयोजन होगा। फिलहाल, परीक्षा के केंद्रों की जानकारी की घोषणा भी नहीं की गई है। उम्मीद की अगले सप्ताह तक एनटीए इस बार की घोषणा कर सकता है। अभियार्थी NTA की वेबसाईट पर जाकर जेईई से जुड़ी अपडेट चेक कर सकते हैं।