JEE Main 2025: जेईई मेंस पर बड़ी अपडेट, NTA ने जारी किया अहम नोटिस, जल्द आएगा एग्जाम कैलेंडर, देखें खबर

एनटीए ने जेईई मेंस परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। नवंबर के पहले सप्ताह में सेशन 1 के आवेदन शुरू हो सकते हैं।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
jee main

JEE Main 2025:  जेईई मेंस परीक्षा को लेकर नई अपडेट सामने आई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पीडबल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण गाइडलाइंस जारी की है। एनटीए ने पीडबल्यूडी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को परीक्षा के दौरान एक घंटे का अतिरिक्त समय प्रदान करने का ऐलान किया है।

ऑफिशियल नोटिस के मुताबिक पीडबल्यूडी और पीडबल्यूबीडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 3 घंटे के बजाए 4 घंटे का समय दिया जाएगा। उनके बाद महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए हैं। इतना ही नहीं एजेंसी ने “अतिरिक्त समय”शब्द को “प्रतिपूरक समय से बदलने का निर्णय लिया है। ऐसे उम्मीदवसर सपने स्क्राइब/रीडर/लैब सहायक का चयन कर सकत्र हैं, प्रति विषय कम से कम 20 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाएगा।

जेईई मेंस की वेबसाइट भी हुई अपडेट (JEE Main New Website)

एनटीए ने इस साल भी जेईई मेंस के वेबसाइट को अपडेट कर दिया है। पुरानी वेबसाइट jeemain.nta.nic.in की जगह नई वेबसाइट “jeemain.nta.ac.in ” ने ले ली है। इसपर जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। मीडिया रिपोर्ट की नवंबर के पहले सप्ताह में सेशन-1 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी।

परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव हुआ (JEE Mains Exam Pattern)

एनटीए ने जेईई मेंस परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया है। वैकल्पिक प्रश्नों की सुविधा का लाभ कैंडीडेट्स को नहीं मिलेगा। सेक्शन-बी में अब 5 प्रश्न होंगे, पांचों अनिवार्य होंगे। परीक्षा में कुल 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। तीनों खंड (मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री) में 25 प्रश्न शामिल होंगे।

जल्द जारी होगा शेड्यूल (JEE Main Exam Dates) 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अब तक परीक्षा का शेड्यूल जारी नहीं किया है। जेईई मेंस सेशन 1 परीक्षा जनवरी के अंतिम सप्ताह में आयोजित हो सकती है। दूसरा सेशन अप्रैल के पहले सप्ताह में हो सकता है। सत्र-1 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जल्द शुरू होगा। अपडेट्स के लिए नियमित तौर पर ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करते रहने की सलाह दी जाती है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News